Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड की टीम को वर्ल्ड कप फाइनल से पहले दिया गया था जहर!

न्यूजीलैंड की रग्बी टीम के खिलाड़‍ियों को विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले फाइनल के पहले जहर दिया गया था।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 03:38 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 04:07 PM (IST)
न्यूजीलैंड की टीम को वर्ल्ड कप फाइनल से पहले दिया गया था जहर!

जोहानसबर्ग। न्यूजीलैंड की रग्बी टीम के खिलाड़ियों को 1995 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले फाइनल के पहले जहर दिया गया था। न्यूजीलैंड को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन प्वॉइजनिंग के चलते कीवी खिलाड़ियों की तबीयत खराब हो गई थी और दक्षिण अफ्रीका विश्व चैंपियन बन गया था। यह खुलासा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के बॉडीगार्ड रोरी स्टेन ने किया।

loksabha election banner


स्टेन ने कहा कि इस घटना के पीछे सट्टेबाजी ग्रुप का हाथ होने की आशंका है। न्यूजीलैंड खिताब का प्रबल दावेदार था, लेकिन खिलाड़ि यों की हालत खराब होने की वजह से उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों 12-15 से हार का सामना करना पड़ा था। इसे उस वक्त खेल जगत के सबसे बड़े उलटफेर के रूप में देखा गया था। स्टेन को उस वक्त न्यूजीलैंड टीम की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया था और उन्हें लगता है कि खिलाड़ियों के चाय, कॉफी और पानी में यह मिलावट की गई थी। टीम के दो तिहाई से ज्यादा खिलाड़ी बीमार और कमजोर हो गए थे।


स्टेन ने कहा- मुझे इस मामले में सटोरियों के सिंडिकेट का हाथ नजर आता है क्योंकि उन्हें भारी राशि गंवाने का डर था। वैसे इसमें किसी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के शामिल होने का अंदेशा नहीं था। वैसे मेरे पास इस बात के कोई सबूत नहीं है। न्यूजीलैंड टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराने के बाद ज्यादा सतर्क हो गई थी और टीम खाना भी अलग से खा रही थी। शनिवार को फाइनल था और मुझे लगता है कि गुरुवार को उन्हें प्वॉइजन दिया गया था। वास्तव में यह किस वजह से हुआ, इसका खुलासा नही हुआ, लेकिन उन्हें पीने के पदार्थ में यह दिया गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.