Move to Jagran APP

वैचारिक रूप से कम्युनिस्ट थे नेहरू : सुब्रहमण्यम स्वामी

स्वामी रविवार को प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले के आखिरी दिन 'कहानी कम्युनिस्टों की' पुस्तक के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 15 Jan 2017 09:56 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2017 10:17 PM (IST)
वैचारिक रूप से कम्युनिस्ट थे नेहरू : सुब्रहमण्यम स्वामी
वैचारिक रूप से कम्युनिस्ट थे नेहरू : सुब्रहमण्यम स्वामी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राज्यसभा सदस्य डॉ. सुब्रहमण्यम स्वामी का कहना है कि पंडित जवाहरलाल नेहरू वैचारिक रूप से कम्युनिस्ट थे, जो सोवियत संघ की खुफिया एजेंसी केजीबी के एजेंटों से घिरे रहते थे। स्वामी रविवार को प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले के आखिरी दिन 'कहानी कम्युनिस्टों की' पुस्तक के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे।

loksabha election banner

सुब्रहमण्यम स्वामी ने जवाहरलाल नेहरू के नाम पर जेएनयू का नाम रखे जाने का भी विरोध किया। उन्होंने कहा कि नेहरू औसत दर्जे के विद्यार्थी थे। इसलिए उनके नाम पर विश्वविद्यालय का नाम नहीं रखा जाना चाहिए था। जेएनयू का नाम सुभाष चंद्र बोस के नाम पर होना चाहिए।

इस अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय काल केंद्र के अध्यक्ष रामबहादुर राय ने कहा कि कम्युनिस्टों की देशभक्ति हमेशा संदेह के घेरे में रही है। 1962 की लड़ाई में कम्युनिस्ट कहते थे कि चीन ने भारत पर हमला नहीं किया है, बल्कि भारत ने उसे उकसाया है। वरिष्ठ पत्रकार अंशुमान तिवारी ने कहा कि साम्यवादी-समाजवादी अर्थव्यवस्था ने हमेशा अधिनायकवाद और क्रोनी कैप्टलिज्म को बढ़ावा दिया है।

भारत की अर्थव्यवस्था वैदिक काल से मुक्त अर्थव्यवस्था थी, लेकिन देश की पहली सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को कम्युनिज्म पैटर्न पर डालकर इसे बंद कर दिया। लेखक-पत्रकार संदीप देव की पुस्तक 'कहानी कम्युनिस्टों की' का लोकार्पण हॉल नं-8 के साहित्य मंच पर किया गया।

यह भी पढ़ेंः कांधार हाइजैक के पीछे था पाक खुफिया एजेंसी ISI का हाथ : अजित डोभाल

यह भी पढ़ेंः सिद्धू कांग्रेस में शामिल, अकाली दल ने साधा निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.