Move to Jagran APP

मलबे में दबे लोगों को खोजेंगे एनडीआरएफ के कुत्ते

भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में मलबे में दबे लोगों की तलाश में एनडीआरएफ अब कुत्तों की भी मदद लेगा।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 06:23 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 07:17 PM (IST)
मलबे में दबे लोगों को खोजेंगे एनडीआरएफ के कुत्ते

नई दिल्ली । भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में मलबे में दबे लोगों की तलाश में एनडीआरएफ अब कुत्तों की भी मदद लेगा। इसके लिए केंद्रीय आपदा राहत बल पहली बार 162 कुत्तों का एक विशेष दस्ता प्रशिक्षित कर रहा है जो बचाव अभियान में जवानों की मदद करेंगे।

loksabha election banner

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) ने इस कार्य को मिशन मोड में शुरू किया है। यह बल उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और चेन्नई में बाढ़ के अलावा नेपाल में आए भूकंप के बाद राहत और बचाव अभियानों में अग्रणी भूमिका निभा चुका है। एनडीआरएफ अपने अर्बन सर्च एंड रेस्क्यू (यूएसएआर) कार्यो के लिए 162 कुत्तों के एक दस्ते को प्रशिक्षित कर रहा है। एनडीआरएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया, 'आमतौर पर पुलिस में रहने वाले कुत्तों से एनडीआरएफ के डॉग स्क्वायड के कुत्ते अलग होंगे। इनमें मलबे में दबे लोगों को पहचानने की अत्यधिक क्षमता होगी।' उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ को इसकी व्यापक स्तर पर जरूरत है। इसलिए बल ने इस विशेष वर्ग के कुत्तों को खुद प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी ली है। यह काम पहली बार भारत में किया जा रहा है।

बल ने लैब्रोडोर और जर्मन शेफर्ड कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए पांच स्थानों की पहचान की है। सिंह ने बताया, 'अतीत में अभियानों के दौरान ऐसे कई उदाहरण सामने आए जब कुत्तों ने साबित किया कि वे सूंघने की क्षमता की वजह से बचाव कार्य में इंसानों से बेहतर हैं। तब हमने कुत्तों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.