Move to Jagran APP

EVM पर EC का चैलेज, NCP को छोड़ बैकफुट पर आए तमाम सियासी दल

EC की ओर से नामांकन की आज आखिरी तारीख है और अब तक किसी NCP ने अपने 3 प्रतिनिधियों को ईवीएम चुनौती में भाग लेने के लिए नामांकित किया है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 07:16 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 01:21 PM (IST)
EVM पर EC का चैलेज, NCP को छोड़ बैकफुट पर आए तमाम सियासी दल
EVM पर EC का चैलेज, NCP को छोड़ बैकफुट पर आए तमाम सियासी दल

नई दिल्ली [जेएनएन]। ईवीएम के साथ छेड़छाड़ के मुद्दे पर चुनाव आयोग की तरफ से दिए गए चैलेंज को लेकर आरोप लगाने वाले सियासी दल बैकफुट पर नजर आ रहे हैं। ईवीएम के साथ गड़बड़ी हुई है या की जा सकती है, यह साबित करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से एक्सपर्ट के नामांकन की आज आखिरी तारीख है और अब तक किसी NCP ने अपने 3 प्रतिनिधियों को ईवीएम चुनौती में भाग लेने के लिए नामांकित किया है। सीपीआई, सीपीआई(एम), बीजेपी और आरएलडी ने ईवीएम चैंलेज के दौरान उपस्थित रहने की बात कही है। 

loksabha election banner

इस मुद्दे को सबसे ज्‍यादा जोरशोर से उठाने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने भी अपने कदम पीछे खींच लिए हैं।आम आदमी पार्टी ने कहा है कि 'चुनाव आयोग की चुनौती मौजूदा स्वरूप में मंजूर नहीं है। हैकाथॉन में हिस्सा लेंगे, ड्रामे में नहीं। कांग्रेस की तरफ से चुनाव आयोग के चैलेंज को लेकर रूचि नहीं दिखाई गई है। कांग्रेस भी इसमें शामिल नहीं होगी

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा कि EC हैकाथॉन कराएगा तो हिस्सा लेंगे, प्रदर्शनी में हिस्सा क्यों लेंगे? चुनाव आयोग को आज चिट्ठी भेज रहे हैं कि कृपया लोगों के मन मे उठ रहे सवालों का निदान करें। हैकाथॉन कराएं, मदर बोर्ड बदलने की इजाज़त दें। चुनाव आयोग को डर किस बात का है? चुनाव आयोग हैकाथॉन नहीं, प्रदर्शनी कर रहा है। इससे EVM पर उठ रहे सवालों का जवाब नहीं मिलेगा। हमने विधानसभा में मदर बोर्ड बदलकर हैक करके दिखाया था। अगर हम EVM हैक नहीं कर पाएंगे तो इससे लोकतंत्र मजबूत ही होगा। 

इससे पहले चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने गुरुवार देर शाम को बताया था कि अब तक किसी पार्टी ने किसी जानकार को ईवीएम चुनौती स्वीकार करने के लिए नामित नहीं किया है। बीती 20 तारीख को आयोग ने घोषणा की थी कि 3 जून से ईवीएम चैलेंज हो रहा है, जिसके लिए 26 मई तक पार्टियां जानकारों को नामित कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: EVM चैलेंज के लिए आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त दलों को किया आमंत्रित

इस बीच चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी की उस मांग को ठुकरा दिया था जिसमें पार्टी ने ईवीएम से टैेपरिंग साबित करने के लिए मदर बोर्ड बदलने की इजाजत मांगी थी। आयोग ने अपने जवाब में कहा कि मदरबोर्ड बदलना नई मशीन बनाने जैसा है जिसकी इजाजत नहीं दी जा सकती। 

इससे पूर्व आम आदमी पार्टी ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाती रही हैं. इतना ही नहीं दिल्ली सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर ईवीएम जैसी मशीन से छेड़छाड़ का लाइव डेमो दिखाया था। 

यह भी पढ़ें: अब केजरीवाल के साथी ने कहा- बिना EVM खोले मंत्र फूंककर कैसे करें हैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.