Move to Jagran APP

चुनाव बीच हमले में नौ शहीद, 30 घायल

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान गुरुवार को आतंकी व नक्सली हमले में नौ लोग शहीद हो गए जबकि 30 अन्य घायल हैं। शहीदों में दो चुनावकर्मी व सात जवान शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मतदान करा लौट रहे कर्मियों व सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया। जिसमें एक चुनावकर्मी की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए। झारखंड के दुमका जिले में मतदानकर्मियों व सुरक्षाबलों से भरी बस नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ा दी, जिसमें सात जवान शहीद हो गए जबकि एक मतदानकर्मी मारा गया। धमाके में करीब दो दर्जन लोग घायल हो गए।

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 07:24 PM (IST)Updated: Fri, 25 Apr 2014 02:00 AM (IST)
चुनाव बीच हमले में नौ शहीद, 30 घायल

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान गुरुवार को आतंकी व नक्सली हमले में नौ लोग शहीद हो गए जबकि 30 अन्य घायल हैं। शहीदों में दो चुनावकर्मी व सात जवान शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मतदान करा लौट रहे कर्मियों व सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया। जिसमें एक चुनावकर्मी की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए। झारखंड के दुमका जिले में मतदानकर्मियों व सुरक्षाबलों से भरी बस नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ा दी, जिसमें सात जवान शहीद हो गए जबकि एक मतदानकर्मी मारा गया। धमाके में करीब दो दर्जन लोग घायल हो गए।

loksabha election banner

दुमका लोकसभा सीट के शिकारीपाड़ास्थित असना व जामकांदर बूथ पर मतदान करा चुनावकर्मी व सुरक्षाबल बस से लौट रहे थे। बस जैसे ही असना और सरसाजोल के बीच द्वारिका नदी पर बनी पुलिया पर पहुंची, नक्सलियों ने विस्फोट से पुलिया को उड़ा दिया। पुलिस ने सात जवानों और एक मतदानकर्मी के मारे जाने की पुष्टि की है। जबकि दो दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों को देर रात दुमका सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। वारदात के बाद असना और जामकांदर बूथ के मतदानकर्मी और सुरक्षाबल रास्ते में फंस गए हैं। दुरुह क्षेत्र होने के कारण अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर देर से पहुंचा। दुमका आइजी उमेश कुमार ने हमले की पुष्टि की है। इसके अलावा नक्सलियों ने लोहरदगा जिले में टोरी रेल विस्तारीकरण परियोजना में लगी करोड़ों की मशीनों को आग लगा दी और पास बने अस्थायी पुलिस पिकेट भवन को भी फूंक दिया। जबकि लातेहार जिला स्थित बाजार डीएन कांप्लेक्स में खड़े वाहनों को भी केरोसिन डाल आग लगा दी। जिसमें एक बोलेरो चार बाइक व कई दुकान और कार्यालय राख हो गए। शहीदों में एएसआइ आरएन सिंह, सिपाही रविंद्र कुजूर, सिपाही जय विजय शर्मा, हवलदार मुहम्मद शहीम शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के शोपियां में मतदान केंद्र से वापस लौट रहे चुनावकर्मियों व सुरक्षाबलों के दल पर आतंकियों ने हमला किया। जिसमें एक चुनावकर्मी की मौत हो गई जबकि एक कर्मी, दो सीआरपीएफ जवान, एक पुलिस व बस चालक घायल हो गए। जवाबी कार्रवाई पर आतंकी भाग निकले।

चुनाव के दौरान हुए हमले

-24 अप्रैल 2014 - झारखंड के दुमका जिले में नक्सली धमाके में सात जवान व एक मतदानकर्मी शहीद।

- 11 अप्रैल, 2014 - छत्तीसगढ़ के बीजापुर में बम धमाके में दो सीआरपीएफ जवान घायल

- 10 अप्रैल, 2014 - बिहार के मुंगेर जिले में बारूदी सुरंग धमाके में दो सीआरपीएफ जवान शहीद

- 07 अप्रैल, 2014- बिहार के औरंगाबाद में बारूदी सुरंग विस्फोट में सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट सहित तीन जवान शहीद

- 04 अप्रैल, 2014 - छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में धमाके में एक जवान घायल।

-13 मार्च, 2014 - झारखंड के चतरा जिले में नक्सली धमाके में एएसपी समेत सात पुलिसकर्मी घायल।

-11 मार्च, 2014 - छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नक्सली धमाके में 15 सीआरपीएफ जवान शहीद।

-11 मार्च, 2014 - छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में सरपंच पति की गोली मारकर हत्या।

- 8 मार्च, 2014 - आल झारखंड स्टूडेंट यूनियन के केंद्रीय महासचिव व प्रदूषण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष तिलेश्वर साहू की नक्सलियों ने मंच पर गोली मारकर हत्या कर दी।

पढ़ें: झारखंड में नक्सली हमला, दो जवान शहीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.