Move to Jagran APP

नंद कुमार साय बने अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष

पदभार संभालते हुए साय ने कहा कि वह देश के दूरदराज के इलाकों में रह रहे जनजातीय लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए कार्य करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 10:10 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 10:16 PM (IST)
नंद कुमार साय बने अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष
नंद कुमार साय बने अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष

नई दिल्ली, प्रेट्र । छत्तीसगढ़ में भाजपा के वरिष्ठ आदिवासी नेता और पूर्व सांसद नंद कुमार साय ने मंगलवार को अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। 71 वर्षीय साय ने रामेश्वर ओरांव का स्थान लिया है। ओरांव का कार्यकाल 31 अक्टूबर को समाप्त हो गया था।

loksabha election banner

पदभार संभालते हुए साय ने कहा कि वह देश के दूरदराज के इलाकों में रह रहे जनजातीय लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा, 'हमारे देश में बड़ी जनजातीय आबादी को अपने संविधान प्रदत्त अधिकारों के बारे में नहीं पता है। हम प्रयास करेंगे कि अनुसूचित जनजाति आयोग देश में इस वर्ग के सामाजिक-आर्थिक विकास का महत्वपूर्ण उपकरण बने।' आयोग के अध्यक्ष को केंद्रीय मंत्री का दर्जा प्राप्त है और इसका कार्यकाल तीन साल का होता है।

साय 1977, 1985 और 1998 में मध्य प्रदेश से विधायक रहे हैं। छत्तीसगढ़ के गठन के बाद 2000 में उन्होंने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव जीता और राज्य विधानसभा में पहले नेता विपक्ष बने। इसके अतिरिक्त साय 1989, 1996 और 2004 में लोक सभा सांसद तथा 2009 और 2010 में राज्य सभा सदस्य भी रहे हैं।

पढ़ेंः नोटबंदी से भारत में नौकरियों व निवेश पर नहीं होगा असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.