Move to Jagran APP

नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति का फैसला जल्द

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि नालंदा विश्वविद्यालय के नए कुलपति के चयन के लिए विश्वविद्यालय इसी हफ्ते चयन समिति गठित कर लेगा।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 08:54 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2017 10:51 PM (IST)
नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति का फैसला जल्द
नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति का फैसला जल्द

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली।नालंदा विश्वविद्यालय को जल्दी ही अपना नया कुलपति मिल सकता है। पिछले दिनों इसके कुलाधिपति (चांसलर) के तौर पर विजय भाटकर की नियुक्ति के बाद अब सरकार इस पद के लिए भी किसी गैर-विवादित व्यक्ति की नियुक्ति चाहती है। इसका फैसला विश्वविद्यालय की ओर से गठित चयन समिति करेगी।

loksabha election banner

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि नालंदा विश्वविद्यालय के नए कुलपति के चयन के लिए विश्वविद्यालय इसी हफ्ते चयन समिति गठित कर लेगा। यह समिति विश्वविद्यालय की संचालन समिति की बैठक में गठित की जाएगी। इस बैठक के दौरान कुलाधिपति विजय भाटकर भी पहली बार अपना संबोधन करेंगे। कुछ महीने पहले ही विश्वविद्यालय की संचालन समिति का भी दुबारा गठन हुआ है। पिछली सरकार के दौरान कई राजनीतिक लोगों को भी इसमें शामिल कर लिया गया था।

यह भी पढ़ें: मनरेगा में काम मांगने लिए 'आधार' कार्ड को अनिवार्य नहीं बनाया गया: तोमर

विश्वविद्यालय लंबे समय से विवादों में रहा है। भारत रत्न और नोबल विजेता अम‌र्त्य सेन ने दो साल पहले कुलाधिपति का पद छोड़ते समय विश्वविद्यालय के काम-काज में राजनीतिक दखल का आरोप लगाया था। इसके बाद सिंगापुर के पूर्व विदेश मंत्री जॉर्ज येओ ने भी बीच में ही अपना पद छोड़ दिया था, क्योंकि उन्हें बताए बिना ही विश्वविद्यालय की संचालन समिति भंग कर दी गई थी। मगर पिछले दिनों कुलाधिपति के पद पर विजय भाटकर के तौर पर एक निर्विवाद व्यक्ति की नियुक्ति की गई थी। इसी तरह विश्वविद्यालय की कुलपति गोपा सभरवाल को भी बीच में ही अपना पद छोड़ना पड़ा था। इसके बाद पंकज मोहन अभी कार्यकारी कुलपति के तौर पर विश्वविद्यालय का काम-काज देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ओवैसी ने बताया 'तीन तलाक' का मतलब, जानकर हैरान रह जाएंगे आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.