Move to Jagran APP

नगालैंड: जेलियांग मंत्रिमंडल में भाजपा समेत 5 एनपीएफ विधायक शामिल

नागालैंड के मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग के मंत्रिमंडल में छह नए कैबिनेट मंत्री शामिल हुए, जिनमें से एक भाजपा से हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 03:23 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 05:31 PM (IST)
नगालैंड: जेलियांग मंत्रिमंडल में भाजपा समेत 5 एनपीएफ विधायक शामिल
नगालैंड: जेलियांग मंत्रिमंडल में भाजपा समेत 5 एनपीएफ विधायक शामिल

कोहिमा (आइएएनएस)। नागालैंड के मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग के मंत्रिमंडल में छह नए कैबिनेट मंत्री शामिल हुए, जिनमें से एक भाजपा से हैं। फरवरी-मार्च 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आज छह नए कैबिनेट मंत्री जेलियांग मंत्रिमंडल का हिस्सा बने। सभी कैबिनेट मंत्रियों को गवर्नर पी.बी. आचार्य ने पद और गोयनीयता की शपथ दिलाई। राजभवन में आयोजित शपथ समारोह में नेगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायक पी लोंगोन, सी.एल जॉन, वि खो स्वू, एस.आई. जमीर और कुज़ोलुज़ो निन्यू और भाजपा के पी. पैवंग ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

loksabha election banner

मंत्रिमंडल में फेरबदल का फैसला जेलियांग द्वारा छह कैबिनेट मंत्रियों को बर्खास्त करने के बाद लिया गया। माना जा रहा है कि ये सभी नेता मुख्यमंत्री के खिलाफ साजिश रच रहे थे। जिन मंत्रियों को मुख्यमंत्री द्वारा बर्खास्त किया गया था उनमें गृहमंत्री वाई पट्टो, संसदीय कार्य मंत्री टोकेयो येपेथोमी, सड़क और पुल मंत्री निकी कीयर, पर्यावरण और वन मंत्री नीबा क्रोनू, ग्रामीण विकास मंत्री ई.ए. पैंगटेंग, और भूविज्ञान और खनन मंत्री मोनोमोलू किकॉन (भाजपा) शामिल थे।

एनपीएफ के एक नेता ने कहा कि इन नेताओं को बर्खास्त करने का उद्देश्य था सुलभता के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद मंत्रिमंडल में लीजियात्सु के वफादारों को शामिल करने के लिए मार्ग प्रशस्त करना, जिसके अनुसार युद्धरत एनपीएफ समूह नागालैंड की राजनीति को स्थिरता प्रदान करने और पार्टी की एकता को मजबूत करने के लिए तैयार थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 28 विधायकों ने उन्हें लीजियात्सु के साथ सामंजस्य करने की सलाह दी थी, क्योंकि पार्टी के 'कॉक' चुनाव के प्रतीक को फ्रीज से बचाया जाना सबसे महत्वपूर्ण था। शुक्रवार को एनपीएफ सुप्रीमो लीजियात्सु ने 20 एनपीएफ विधायकों के निष्कासन को रद कर दिया था और नागालैंड के एकमात्र लोकसभा सदस्य नीइफ्यू रियो सहित 13 अन्य पार्टी नेताओं के निलंबन को भी रद कर दिया था। बता दें कि एनपीएफ ने जेलियांग और अन्य लोगों को छह साल के लिए पार्टी से निकाल दिया था, जिसके बाद जल्द ही जीलियांग ने 19 जुलाई को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने शिलॉन्ग में हाइवे का किया उद्घाटन, बोले- आर्थिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.