Move to Jagran APP

गुजरात में मुस्लिमों ने उठाया गोवंश की हिफाजत का बीड़ा

गुजरात में गोवंश की हिफाजत और उनके वध को रोकने का जिम्मा उठाने के लिए मुस्लिम समाज आगे आया है। जमीयत- उलेमा-ए-हिंद ने गोहत्या पर पूरी तरह से पाबंदी अमल में लाने के लिए मुस्लिम गो-हिफाजत कमेटियां गठित की हैं। ये कमेटियां गांवों में जागरूकता अभियान चला रही हैं ताकि ¨हदुओं की भावनाओं को ठेस ना लगे। इतना

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 06:57 PM (IST)
गुजरात में मुस्लिमों ने उठाया गोवंश की हिफाजत का बीड़ा

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। गुजरात में गोवंश की हिफाजत और उनके वध को रोकने का जिम्मा उठाने के लिए मुस्लिम समाज आगे आया है। जमीयत- उलेमा-ए-हिंद ने गोहत्या पर पूरी तरह से पाबंदी अमल में लाने के लिए मुस्लिम गो-हिफाजत कमेटियां गठित की हैं। ये कमेटियां गांवों में जागरूकता अभियान चला रही हैं ताकि ¨हदुओं की भावनाओं को ठेस ना लगे। इतना ही नहीं संगठन ने बकरीद पर भी गोकशी नहीं होने देने का संकल्प व्यक्त किया है।

loksabha election banner

गुजरात में गोवंश की हत्या व बूचड़खानों को लेकर ¨हदू-मुस्लिमों के बीच आए दिन होने वाले तनाव को खत्म करने के लिए जमीयत उलेमा ए हिंद ने पहल की है। संगठन के नेता अरशद मदनी की अगुवाई में गुजरात इकाई ने भरूच इलाके के गांवों में गोवंश हिफाजत का अभियान शुरू किया। मुस्लिम,आदिवासियों व अन्य समुदाय के लोगों को साथ लेकर मुस्लिम गो-हिफाजत कमेटियां गठित कीं। इसके बाद गांव के वरिष्ठ लोगों,सरपंच व बूचड़खाना संचालकों के साथ बातचीत कर गोहत्या पूरी तरह बंद कराने का बीड़ा उठाया। दक्षिण गुजरात के करीब 62 गांवों में गोहत्या पाबंदी के बोर्ड लगाकर ऐसा करने वालों को चेताया भी गया है।

जमीयत की गुजरात इकाई के उपाध्यक्ष अब्दुल कयूम हक के मुताबिक,कुरान में लिखा है कि कुर्बानी हरेक मुसलमान का फर्ज है,लेकिन उसमें किसी जानवर विशेष का उल्लेख नहीं है इसलिए मुस्लिमों को इसके विकल्प को अपनाना चाहिए ताकि ¨हदुओं की धार्मिक भावनाओं का आदर हो सके। उन्होंने कहा,कुरान में साफ लिखा है कि मुसलमान जिस देश में रहे उसके प्रति वफादार रहें। इस्लाम के सिद्धांतों को हानि न पहुंचाने वाले सभी कानूनों का पालन करे। ऐसे में मुस्लिमों को गोवंश की हत्या रोकने के लिए आगे आना चाहिए। बकरीद पर अन्य जानवरों की कुर्बानी को अपनाना चाहिए। हक के मुताबिक, कुछ माफियाओं के कारण गोवंश वध के विवाद सामने आते हैं। ऐसे मामलों के शांतिपूर्वक निपटारे के लिए गो हिफाजत कमेटियां बनाई हैं।

पढ़ें: गौ की रक्षा नहीं सेवा की जरूरत: इंद्रेश कुमार

पढ़ें: वध को ले जाए जा रहे 60 गोवंश बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.