Move to Jagran APP

जानें, कैसे एक वायरल व्‍हाट्सएप मैसेज ने बच्‍ची के पैरेंट्स को बना दिया किडनैपर

व्‍हाट्सएप पर वायरल एक मैसेज ने वास्‍तविक माता-पिता को किडनैपर बना दिया।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 10:32 AM (IST)
जानें, कैसे एक वायरल व्‍हाट्सएप मैसेज ने बच्‍ची के पैरेंट्स को बना दिया किडनैपर

मुंबई (मिड-डे)। व्हाट्सएप पर वायरल एक प्यारी सी बच्ची की तस्वीर ने मुंबई पुलिस का ध्यान भी अपनी ओर आकर्षित कर लिया। तस्वीर में हाजी अली के पास फुटपाथ पर किसी व्यक्ति के बगल में आरती बैठी थी। झुग्गी निवासी के उसके माता-पिता होने पर संदेह हो रहा था। सोशल मीडिया के पावर के आगे मुंबई पुलिस को झुकना पड़ा और डिप्टी कमिश्नर उस जगह पर पहुंचे। उनकी टीम ने बाद में बंसी मारवाड़ी को धर दबोचा जो उस बच्ची के पिता होने का दावा कर रहा था।

loksabha election banner

मां-बाप से अलग दिखती है बच्ची

लेकिन सच्चाई यही है कि घुंघराले बालों और भूरे आंखों वाली यह प्यारी सी बच्ची वास्तव में बंसी की ही बेटी आरती है। हाजी अली के पास स्टाल पर दिहाड़ी मजदूरी करने वाले बंसी ने कहा,’वह यहां रह रहे लोगों से अलग दिखती है और इसलिए हम पर हमेशा संदेह किया जाता है कि हम उसके असली मां-बाप हैं या नहीं।‘

हालांकि बंसी के इस दावे से पुलिस को संतुष्टि नहीं मिली और उसे गिरफ्तार कर लोकल पुलिस चौकी लाया गया। आरती का नामांकन टार्डियो म्यूनिसिपल स्कूल में कराया गया है, इसलिए रिकार्ड चेक करने को वहां टीम भेजी गयी। वहां के स्टाफ ने उसके जन्म प्रमाण पत्र को दिखाया और जेजे अस्पताल से भी यही सर्टिफिकेट मिला।

जवानों की 'गोद' में बैठकर बाढ़ का जायजा लेने पहुंचे शिवराज, वायरल हुई तस्वीर

वास्तविकता आयी सामने

दंपत्ति से पूछताछ करने वाले जोन III के डीसीपी प्रवीण पडवाल ने कहा,’मैं स्कूल गया था और मेरे स्टाफ ने जेजे अस्पताल में जांच की। अब इसमें कोई संदेह नहीं की आरती मारवाड़ी दंपत्ति की बेटी है। इस बात की पुष्टि के लिए हमने उनके पड़ोसियों से भी पूछ-ताछ की उन्होंने भी यही बताया कि आरती, बंसी मारवाड़ी की ही बेटी है। राजस्थान के नादियार खेडा मूल का बंसी मारवाड़ी 25 वर्ष पहले मुंबई आया था। उसने कैटरर्स के साथ काम शुरू किया और बाद में वहीं काम करने वाली अनिता से उसकी मुलाकात हुई। बाद में बंसी ने अनिता को अपनी पत्नी बना लिया। अनिता को उसके पहले पति ने छोड़ दिया था।

मां-बाप के आंखों का तारा

मिड-डे से बंसी ने बताया,’अनिता से मुझे एक बेटा, कृष्णा है जो सातवीं कक्षा में पढ़ता है। आरती का जन्म 23 फरवरी 2013 में हुआ उससे पहले भी अनिता ने दो बेटियों को जन्म दिया पर उनकी मौत हो गयी। आरती हमारे लिए काफी कीमती है। हम उसे हर सुविधा देते हैं चाहे व खाना, कपड़ा या उसकी शिक्षा की बात हो। मैं रोज 300 रुपये कमाता हूं और 100 रुपये उसके नाम पर बैंक में जमा करवा देता हूं।

दंपत्ति ने कहा कि आरती के स्वास्थ्य की बात जब आती है तो हम कभी भी पैसा के लिए नहीं सोचते। आरती को दिल की बीमारी है। बंसी ने कहा,’यदि वह बीमार होती है तो हम उसे प्राइवेट हॉस्पीटल ही लेकर जाते हैं।‘

छत पर तिरंगे पर बैठे युवक की फोटो वायरल से मचा हड़कंप

बेटी को गोद में पकड़े अनिता ने कहा,’ इस साल के शुरुआत में एक विदेशी ने हमसे आरती को गोद लेने की इच्छा जाहिर की। जब मैंने इंकार किया तो उन्होंने हमें 2 लाख रुपये का लालच भी दिया। हमें उसकी सुरक्षा की चिंता लगी रहती है। हम उसे एक मिनट के लिए भी अपनी आंखों से ओझल नहीं होने देते।‘

वायरल हुआ था ये व्हाट्सएप मैसेज

हाजी अली के पास दो भिखारियों के पास बच्ची देखी गयी है जो कहीं से भी उनकी नहीं हो सकती। वे उसे अपना बच्चा होने का दावा करते हैं और तुरंत उसके चेहरे को छिपा देते हैं। प्लीज इस मैसेज को अधिक से अधिक अन्य ग्रुप में भेज सकते हैं भेजें। उम्मीद है इस मैसेज के जरिए बच्ची अपने माता-पिता तक पहुंच जाएगी। यदि आप पुलिस को सूचित कर सकते हैं तो करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.