Move to Jagran APP

जुहू के छोटे रनवे पर उतरा जंबो हरक्यूल्स विमान

जुहू के छोटे रनवे पर जंबो हरक्यूल्स विमान को सुरक्षित उतारने में मंगलवार को कामयाबी मिल गई। देश के सबसे बड़े रक्षा मालवाहक विमान हरक्यूल्स सी130जे को पहली बार सैन्य अभ्यास के तहत जुहू एयरपोर्ट के छोटे से रनवे पर उतारा गया। यह पहला ऐसा विशाल रक्षा विमान है जिसे

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2015 02:11 PM (IST)
जुहू के छोटे रनवे पर उतरा जंबो हरक्यूल्स विमान

मुंबई। जुहू के छोटे रनवे पर जंबो हरक्यूल्स विमान को सुरक्षित उतारने में मंगलवार को कामयाबी मिल गई। देश के सबसे बड़े रक्षा मालवाहक विमान हरक्यूल्स सी130जे को पहली बार सैन्य अभ्यास के तहत जुहू एयरपोर्ट के छोटे से रनवे पर उतारा गया। यह पहला ऐसा विशाल रक्षा विमान है जिसे सुरक्षा कवायद के तहत छोटी हवाई पट्टी पर लैंड कराया गया।

loksabha election banner

हरक्यूल्स मंगलवार को जुहू एयरपोर्ट के रनवे पर उतरने के बाद दस मिनट वहां रुका रहा। फिर उसने यहां से परीक्षण उड़ान भरी। रक्षा सूत्रों के अनुसार हरक्यूल्स सी130जे विमान मुंबई के पश्चिमी उप क्षेत्र में यह देखने के लिए उतारा गया कि अगर मुंबई के मुख्य हवाई अड्डे पर आतंकी हमला हो जाए तो जुहू एयरपोर्ट का बड़े विमान उतारने में इस्तेमाल हो सके।

गौरतलब है कि विशाल हरक्यूल्स मालवाहक विमान सैन्य बलों और उनकी सामग्रियों को ले जाने-आने के लिए इस्तेमाल होता है।

हरक्यूल्स जैसे विशाल विमानों को परंपरागत आयामों वाले बड़े एयरपोर्ट पर ही उतारा जा सकता है। हालांकि हरक्यूल्स को छोटे रनवे पर भी उतारने का जोखिम उठाया जा सकता है। जुहू एयरोड्रोम 3,750 फीट लंबा है। जबकि मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रनवे 12008 फीट लंबा है।

इसे भी पढ़ें: भारत ने दिया अपनी ताकत का सबूत, चीन की सीमा पर उतारा हरक्युलिस

इसे भी पढ़ें: सबसे बड़ा विमान ध्वस्त, पांच की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.