Move to Jagran APP

आज से खुलेगा मुगल गार्डन, अगले माह खिलेंगे प्रणब और शुभ्रा मुखर्जी

राष्ट्रपति भवन के उद्यान विभाग के अधिकारी यूडी कुकरेती ने बताया राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वीकृति के बाद कोलकाता के गार्डन सोसाइटी ने गुलाब की दो किस्मों को तैयार किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 04 Feb 2017 08:28 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2017 05:08 AM (IST)
आज से खुलेगा मुगल गार्डन, अगले माह खिलेंगे प्रणब और शुभ्रा मुखर्जी
आज से खुलेगा मुगल गार्डन, अगले माह खिलेंगे प्रणब और शुभ्रा मुखर्जी

नई दिल्ली (ब्यूरो)। राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन में ट्यूलिप, गुलाब, डहेलिया के साथ इस बार लोग प्रणब और सुवरा मुखर्जी से भी मिल सकेंगे। आम लोगों के लिए आज से खुलने वाले मुगल गार्डन में इस बार राष्ट्रपति व उनकी पत्नी के नाम पर रखे गए गुलाब के पौधे लगाए गए हैं जिनमें अगले महीने से फूल खिलने लगेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति भवन के इतिहास में पहली बार ऐसा किया गया कि किसी मौजूदा राष्ट्रपति के नाम पर पौधे लगाए गए हो। राष्ट्रपति भवन के उद्यान विभाग के अधिकारी यूडी कुकरेती ने बताया राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वीकृति के बाद कोलकाता के गार्डन सोसाइटी ने गुलाब की दो किस्मों को तैयार किया। इंडियन रोज सोसाइटी ने भी इन किस्मों को स्वीकृति दे दी, जिसके बाद इन दोनों गुलाबों के किस्मों को मुगल गार्डन में लगाया गया है।

प्रणब मुखर्जी गुलाब के पौधे में पीले रंग के गुलाब खिलेंगे, जबकि शुभ्रा मुखर्जी में मजेंटा रंग के गुलाब खिलेंगे। मुगल गार्डन में मदर टेरेसा, एलिजाबेथ, लिंकन, अर्जुन, भीम, सोनिया के नाम के गुलाब के पौधे हैं। मुगल गार्डन के इन खूबसूरत नजारों का दीदार 12 मार्च तक किया जा सकता है।

मुगल गार्डन के साथ यहां बने रोज गार्डन, हर्बल गार्डन, म्यूजिकल गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क समेत प्रांगण में स्थित 12 गार्डन का नजारा सुबह साढ़े नौ से लेकर शाम चार बजे तक लिया जा सकता है। प्रत्येक सोमवार को गार्डन रखरखाव के लिए बंद रखा जाएगा। मुगल गार्डन में नॉर्थ ब्लॉक की तरफ गेट संख्या 35 से लोग प्रवेश कर सकेंगे। लोग अपने साथ मोबाइल भी अंदर ले जा सकेंगे।

पढ़ेंः बग्घी से संसद पहुंचे राष्ट्रपति, पुरानी परंपरा हुई पुुनर्जीवित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.