Move to Jagran APP

नियमित रूप से माउथवॉश करने वालों में बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा: शोध

नियमित रूप से माउथवॉश करने वालों में बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा। अधिक वजन वाले 1,206 लोगों की जांच के बाद शोधकर्ताओं ने दी चेतावनी...

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 24 Nov 2017 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 24 Nov 2017 01:27 PM (IST)
नियमित रूप से माउथवॉश करने वालों में बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा: शोध
नियमित रूप से माउथवॉश करने वालों में बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा: शोध

बोस्टन (प्रेट्र)। नियमित रूप से माउथवॉश का प्रयोग करने वालों में मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। यह चेतावनी एक शोध के बाद दी गई है। इस शोध में भारतीय मूल की एक शोधकर्ता भी शामिल हैं। अमेरिका स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि एंटी- बैक्टीरियल तरल पदार्थ के साथ घुलने से मुंह में रहने वाले उन मददगार जीवाणुओं की मौत हो सकती है, जो मोटापे और मधुमेह से रक्षा करते हैं।

loksabha election banner

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि दिन में दो बार माउथवॉश का प्रयोग करने वालों में मधुमेह और खतरनाक ब्लड शुगर स्पाइक्स विकसित होने का खतरा तीन वर्ष में 55 फीसद बढ़ जाता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर कौमुदी जोशीपुर के मुताबिक, माउथवॉश में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर जीवाणुरोधी अवयव बुरे जीवाणुओं को चुनने में सक्षम नहीं होते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो ये अवयव केवल मुंह में मौजूद हानिकारक जीवाणुओं को नहीं मारते, बल्कि जीवाणुओं का बड़े स्तर पर नाश करते हैं। इसी के चलते मधुमेह और मोटापे से लड़ने में मददगार जीवाणु भी मर जाते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड नामक जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने 40 से 65 वर्ष की आयु के बीच अधिक वजन वाले 1,206 लोगों की जांच की। जिसके आधार पर वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें : चिंता से बचाए रख सकती है दिमागी सक्रियता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.