PreviousNext

सीरिया में मिसाइल अटैक के बाद रूस ने निलंबित की अमेरिका से संधि

Publish Date:Fri, 07 Apr 2017 03:03 PM (IST) | Updated Date:Fri, 07 Apr 2017 03:27 PM (IST)
सीरिया में मिसाइल अटैक के बाद रूस ने निलंबित की अमेरिका से संधिसीरिया में मिसाइल अटैक के बाद रूस ने निलंबित की अमेरिका से संधि
सीरिया में मिसाइल हमले को लेकर रूस ने अमेरिका को आड़े हाथों लिया है। इसके बाद रूस ने अमेरिका के बीच हुई एक संधि को भी फिलहाल निलंबित कर दिया है।

मास्‍को (एएफपी)। सीरिया में गुरुवार रात को अमेरिका द्वारा किए गए मिसाइल हमले के बाद से गुस्‍साए रूस ने सीरिया के आसमान में दोनों सेनाओं के विमानों के बीच होने वाले गतिरोध को रोकने वाली संधि को फिलहाल निलंबित कर दिया है। रूस ने इस हमले को एक संप्रभुत्व देश में गैरकानूनी तौर पर किया गया अतिक्रमण बताया है। क्रेमलिन से जारी एक बयान में रूस ने कहा है कि अमेरिका ने यह हमला कर अंतरराष्‍ट्रीय नियमों का उल्‍लंघन किया है। इस बयान को क्रेमलिन ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाला है।

अमेरिकी हमले के बाद रूस के विदेश मंत्रालय ने वर्ष 2015 में हुए इस करार को निलंबित कर दिया है। इसके तहत दोनों देशों के बीच एक हॉटलाइन तैयार की गई थी जो सीरिया के आसमान में एक दूसरे के विमानों के बीच तालमेल बिठाने का काम करती थी। इस करार के बाद दोनों देशों के विमानों को आमने- सामने आने से रोका जा सकता था। क्रेमलिन ने अपनेे बयान में कहा है कि सीरियाई सेना के पास रासा‍यनिक हथियार नहीं हैं। इस बयान में कहा गया है कि इस तरह का बयान अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय का ध्‍यान भटकाने के लिए किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मंगलवार को सीरिया में हुए रासायनिक हमले के बाद गुरुवार रात को अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने सीरिया में मिसाइल से हमला करने के आदेश दिए थे। जिसकेे बाद सीरिया के मिलिट्री एयरबेस और फ्यूल डिपो को निशाना बनाया गया था। सीरिया में वर्ष 2015 से ही रूस बशर अल असद के समर्थन में लगातार विद्रोही गुटों पर हमले कर रहा है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका और रूस की खींचतान के बीच क्‍या होगा सीरिया का भविष्‍य, बड़ा सवाल

यह भी पढ़ें: सीरिया में किए गए मिसाइल हमले पर ज्‍यादातर यूएस सिनेटर्स ने किया ट्रंप का समर्थन

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Moscow slams US aggression in Syria suspends air safety deal(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना पहुंचीं दिल्ली, पीएम मोदी ने किया स्‍वागतजम्मू-कश्मीर: हिमस्‍खलन के बाद बर्फ में दबी आर्मी पोस्‍ट, तीन जवान शहीद
यह भी देखें