Move to Jagran APP

स्मार्टफोन बैटरी से निकलती हैं 100 से अधिक गैस जो सेहत को पहुंचाती है नुकसान

सन और उनकी टीम ने ऐसी कई वजहों की पहचान की है जिससे जहरीली गैसें उत्सर्जित होती हैं।

By Atul GuptaEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 03:40 AM (IST)
स्मार्टफोन बैटरी से निकलती हैं 100 से अधिक गैस जो सेहत को पहुंचाती है नुकसान

लंदन, आइएएनएस । क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन और टैबलेट की बैटरियों से कौन सी गैसें निकलती हैं और ये आपकी सेहत लिए कितनी खतरनाक हैं? यह जानकार आप चौंक जाएंगे कि इनसे 100 से अधिक ऐसी खतरनाक गैसें निकलती हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। शोध के बाद वैज्ञानिकों ने लोगों को इसके प्रति आगाह किया है।

loksabha election banner

चीन की सिंघुआ यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस के शोधकर्ताओं के अनुसार, लीथियम बैटरियों से निकलने वाली कार्बन मोनोआक्साइड समेत 100 से अधिक खतरनाक गैसों की पहचान की गई है। इनसे त्वचा, आंखों और नासिका में जलन होने के अलावा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। तमाम लोग तो यह भी नहीं जानते कि रिचार्ज होने वाले उपकरणों की बैटरी का अधिक गरम होना और निम्न स्तर के चार्जर का उपयोग भी खतरनाक हो सकता है।

प्रमुख शोधकर्ता और इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस की प्रोफेसर जिई सन ने कहा, 'आजकल दुनियाभर के कई देशों की सरकारें इलेक्ट्रानिक वाहनों से लेकर मोबाइल उपकरणों के लिए लीथियम-आयन बैटरियों को बढ़ाया दे रही हैं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आम लोगों को ऊर्जा के इस स्त्रोत के पीछे के खतरे के प्रति सचेत किया जाए।'

वजहों की हुई पहचान

सन और उनकी टीम ने ऐसी कई वजहों की पहचान की है जिससे जहरीली गैसें उत्सर्जित होती हैं। इनमें से एक कारण यह बताया गया कि आधी चार्ज हुई बैटरी की अपेक्षा पूरी तरह चार्ज बैटरी सबसे ज्यादा खतरनाक गैसें उत्सर्जित करती है।

हो चुकी हैं कई घटनाएं

बैटरियों के फटने और आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। इसके चलते इस साल सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 के लाखों सेट वापस मंगाने पड़े। कुछ ऐसे ही मामले 2006 में भी आए थे जब डेल ने लाखों लैपटाप वापस मंगवा लिए थे।

क्या है लीथियम-आयन बैटरी

यह बैटरी लीथियम कोबाल्ट आक्साइड पर आधारित होती है। इससे ऊर्जा का घनत्व उच्च होता है। लेकिन बैटरी के क्षतिग्रस्त होने पर यह सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है। आजकल घरेलू इलेक्ट्रानिक उपकरणों में लीथियम-आयन बैटरी का आमतौर पर उपयोग किया जाता है।

पढ़ें- सैमसंग का बड़ा एलान, कंपनी सिर्फ बनाएगी 4जी स्मार्टफोन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.