Move to Jagran APP

मोदी ने देश को आर्थिक एकता के सूत्र में पिरोया : शाह

किसी काम को करने की प्रतिबद्धता नरेंद्र भाई की सबसे बड़ी खूबी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 17 Sep 2017 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2017 10:07 PM (IST)
मोदी ने देश को आर्थिक एकता के सूत्र में पिरोया : शाह
मोदी ने देश को आर्थिक एकता के सूत्र में पिरोया : शाह

नई दिल्ली, प्रेट्र  भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना सरदार वल्लभ भाई पटेल और बीआर अंबेडकर से की है। उन्होंने कहा कि भारत सरदार पटेल को देश को एक सूत्र में बांधने के लिए सदैव याद करेगा। साथ ही डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर को समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए हमेशा याद किया जाएगा। इसी तरह जनधन से लेकर जीएसटी तक नरेंद्र भाई ने देश को आर्थिक एकता के सूत्र में पिरोने के काम की शुरुआत की है।

loksabha election banner

शाह ने रविवार को मोदी के 67वें जन्मदिन पर उनकी बेतहाशा प्रशंसा करते हुए अपने ब्लॉग में लिखा कि नरेंद्र भाई का जीवन भारत को ही परिलक्षित करता है। जब नरेंद्र भाई कहते हैं कि वो गरीब के लिए ही जिएंगे और मरेंगे, तब ये उनके केवल शब्द ही नहीं हैं। उन्होंने गरीबी को बेहद नजदीक से देखा है और वह समझते हैं कि गरीब होने के मायने क्या हैं और वह कैसे जीता है। वह अपनी मेहनत और कड़े परिश्रम के बल पर लोगों के आशीर्वाद से इस स्थान तक पहुंचे हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक से दिखी ताकत 

किसी काम को करने की प्रतिबद्धता नरेंद्र भाई की सबसे बड़ी खूबी है। अगर कोई चीज देश के लिए अच्छी है तो वह उसे पूरी दृढ़ता और विश्वास के साथ आगे ले जाते हैं। उनकी यह प्रतिबद्धता और निश्चितता भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में देखी जा सकती है। सरकार ने आतंकवाद के वित्त पोषण और आतंकवादियों के विरुद्ध कड़े कदम उठाए हैं। आतंकियों के विरुद्ध सर्जिकल स्ट्राइक ने दुनिया को दिखा दिखाया कि भारत कितना सक्षम है। 

लाखों को बैंकिंग से जोड़ा 

यह नरेंद्र भाई की गरीबों की इच्छाओं के प्रति संवेदनशीलता ही है जिसने उन्हें गरीबों के कल्याण के ऐतिहासिक प्रयासों के लिए प्रेरित किया। जनधन योजना की ऐतिहासिक सफलता ने लाखों लोगों के लिए बैंकिंग सिस्टम खोला है। अब तक ये लोग देश के वित्तीय तंत्र से अलग-थलग थे।

काले धन पर कार्रवाई 

एक भ्रष्ट तंत्र गरीबों को कष्ट देता है। खासतौर पर मध्यम वर्ग और उभरते हुए मध्यम वर्ग के लिए यह बेहद कष्टकारी है। यह लोगों में सिस्टम के प्रति भरोसा भी कम करता है। नरेंद्र भाई ने प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे पहला काम यही किया कि कालेधन पर एक विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन किया। तब से अब तक कालेधन के खिलाफ कई मामलों में कार्रवाई की जा चुकी है और भ्रष्टाचार रोकने के लिए नोटबंदी और बेनामी संपत्ति कानून लाने जैसे कदम उठाए गए।

जन्मदिन यानी सेवा दिवस 

नरेंद्र भाई के जन्मदिन को मनाने का सबसे श्रेष्ठ तरीका इसे सेवा दिवस के तौर पर मनाना ही है। वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनका हृदय सदैव गरीबों, समाज के वंचित वर्ग और किसानों के लिए धड़कता रहा है। अपने जीवन के प्रत्येक क्षण को उन्होंने इंडिया फ‌र्स्ट के भाव के साथ जिया है। 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में अपना सक्रिय योगदान दें ताकि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा किया जा सके। आप सभी से अनुरोध है कि स्वच्छता के प्रयासों में सक्रियता और उत्साह से शामिल हों और अपने प्रयास की फोटो नरेंद्र मोदी मोबाइल एप पर साझा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.