Move to Jagran APP

मनरेगा से महिलाओं की स्थिति सुधारने में मिली मदद

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून [मनरेगा] से महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिली है। यहां एक विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

By Edited By: Published: Thu, 23 Oct 2014 05:22 PM (IST)Updated: Thu, 23 Oct 2014 05:33 PM (IST)
मनरेगा से महिलाओं की स्थिति सुधारने में मिली मदद

कोच्चि। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून [मनरेगा] से महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिली है। यहां एक विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

loksabha election banner

केरल यूनिवर्सिटी आफ फिशरीज एंड ओसिएन स्टडीज के अध्ययन के अनुसार योजना के अंतर्गत काम कर रहे कामगारों में 97.3 प्रतिशत महिलाएं हैं। यह अध्ययन अलपुझा जिले में मनरेगा योजना के प्रभाव के आकलन के तहत किया गया है। केरल राज्य ग्रामीण विकास संस्थान ने अध्ययन के लिए पैसा दिया।

गरीबी उन्मूलन तथा महिलाओं एवं हाशिये पर खड़े लोगों के सशक्तीकरण में योजना के प्रभाव को समझने के दृष्टिकोण से परियोजना क्रियान्वित की गई है।

तनाव में आई कमी

अध्ययन में यह भी पाया गया कि मनरेगा में काम मिलने से महिलाओं में तनाव कम हुआ है। करीब 60 प्रतिशत कामगार मानती हैं कि योजना से उन्हें रोजाना भोजन की चिंता से राहत मिली है। वहीं 40 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए सशक्तीकरण के लिए अतिरिक्त आय है।

बचत की आदत मजबूत बनी

अध्ययन में शामिल 27 प्रतिशत प्रतिभागियों का मानना है कि योजना से उनकी बचत की आदत को मजबूत बनाने में मदद मिली है और इससे उनमें वित्तीय समझ बढ़ी है।

अलपुझा जिले में योजना के तहत आसपास के क्षेत्रों से स्वच्छता गतिविधियों से फैलने वाली कई बीमारियों को काबू करने में मदद मिली है। अध्ययन के अनुसार इससे खासकर मछली पालन, निर्माण तथा कृषि क्षेत्रों में मजदूरी बढ़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.