Move to Jagran APP

बिहार में शिक्षा की नींव मजबूत करेगा केंद्र: ईरानी

गया। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने कहा कि प्रदेश की सरकार से समन्वय स्थ्

By Edited By: Published: Mon, 31 Aug 2015 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 07:57 PM (IST)
बिहार में शिक्षा की नींव मजबूत करेगा केंद्र: ईरानी

जागरण टीम, गया : केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबीन ईरानी ने कहा कि प्रदेश सरकार से समन्वय कर वे बिहार में शिक्षा की नींव को मजबूत करेंगी। उन्होंने कहा कि यूपीए शासनकाल में मानव संसाधन विकास विभाग राजनीति का अखाड़ा था। श्रीमती ईरानी ने आइआइएम बोधगया के शैक्षणिक सत्र का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया।

loksabha election banner

इस मौके पर उन्होंने कहा कि नौ राज्यों के 30 छात्र यहां इतिहास रचेंगे। बोधगया धार्मिक पर्यटन स्थल है, यहां के लिए ऐसी कार्ययोजना बनानी चाहिए जिसके माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा मिले और लोगों को रोजगार मिले। कहा, आइआइएम एक गांव को गोद ले और अपने छात्रों को सर्वे व शोध कार्य में लगाए। उनके सर्वे व शोध कार्यो पर शैक्षणिक अंक प्रदान किया जाए।

उन्होंने कहा कि मोतिहारी में महात्मा गांधी के नाम पर केन्द्रीय विवि की स्थापना की जाएगी। प्राचीन विक्रमशिला विश्वविद्यालय का उद्धार किया जाएगा। सूबे के शिक्षा मंत्री पीके शाही ने इस मौके पर केन्द्रीय विश्वविद्यालय में मेडिकल कालेज की स्थापना व कालेजों में नैक की बाध्यता को समाप्त करने की मांग की, लेकिन केन्द्रीय मंत्री ने इसे सिरे नकार दिया। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज की स्थापना उनके विभाग का मामला नहीं है और शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए नैक जरूरी है। श्री शाही ने कहा कि मगध विश्वविद्यालय ने आइआइएम को भूखंड मुहैया कराया है। अब इसके केवल स्थानांतरण की प्रक्रिया बाकी है। वो भी जल्द पूरी कर ली जाएगी। इसके एवज में विवि को सरकार ने राशि मुहैया करा दिया है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान मील का पत्थर साबित होगा।

केंद्रीय मंत्री ने पंचानपुर में दक्षिण बिहार केन्द्रीय विवि के लिए बनने वाले भवनों का शिलान्यास किया। कहा, यह कैंपस वाई-फाई युक्त होगा। छात्रों को अत्याधुनिक शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। शोध कार्यो में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए जनवरी 2016 से 'ई-शोध सिंधु' शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विवि प्रबंधन चाहे तो आसपास के पांच गांवों के निरक्षर लोगों को साक्षर करने का काम करे। गरीब बच्चों को उच्च तकनीक की पढ़ाई के लिए एक हजार ऑन लाइन सेंटर खोले जाएंगे। यह सेंटर 'स्वयं' नामक संस्था द्वारा संचालित होगा। केन्द्रीय मंत्री को निदेशक प्रो. शैवाल चट्टोपाध्याय, कुलपति प्रो. एम. इश्तेयाक, कुलपति प्रो. हरीश चन्द्र सिंह राठौर ने गुलदस्ता व प्रतीक चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। इस अवसर पर सांसद हरि मांझी, सुशील कुमार सिंह, विधायक डा. अनिल कुमार आदि उपस्थित थे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.