Move to Jagran APP

मुलायम ने अखिलेश के मंत्रियों को कहा कमीशनखोर

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। प्राइमरी के अध्यापक से सियासत के पहलवान बने समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम ि

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 09:56 AM (IST)
मुलायम ने अखिलेश के मंत्रियों को कहा कमीशनखोर

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। प्राइमरी के अध्यापक से सियासत के पहलवान बने समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह कल अखिलेश सरकार के लिए एक बार फिर शिक्षक की भूमिका में नजर आए। मुख्यमंत्री के आवास पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के शिलान्यास कार्यक्रम में उन्होंने अखिलेश की कार्यशैली पर तो कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन परियोजना के बहाने उनके मंत्रियों और नौकरशाही की जमकर क्लास ली।

loksabha election banner

उन्होंने मंच से कहा कि जो मंत्री और अफसर अपने गांव को नहीं बना पाए, वे उत्तर प्रदेश को क्या बनायेंगे। कटाक्ष किया कि कमीशनखोरी से फुर्सत नहीं है तो काम क्या करेंगे। चेताया भी कि पार्टी संगठन जिस दिन चाहेगा, उन्हें मंत्री पद से हटा देगा।

मुलायम ने कहा कि सरकार ने कई अच्छे काम शुरू किये हैं लेकिन उनकी रफ्तार बेहद सुस्त है। वह खुद इंतजार कर रहे हैं कि अखिलेश सरकार की कोई परियोजना पूरी हो तो वह उसका उद्घाटन कर सकें, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल रहा है। पार्टी संगठन ने छह महीने पहले मंत्रियों की बैठक बुलाकर उनसे उनके उल्लेखनीय काम पूछे थे। तब से आज तक कोई मंत्री अपना एक काम नहीं बता पाया। प्रचुर संसाधनों से संपन्न गंगा के मैदान में बसा उत्तर प्रदेश यदि पिछड़ा है तो मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों व अफसरों के इसी रवैये की वजह से। कारागार मंत्री बलराम यादव का नाम लेकर कहा कि यह कई बार मंत्री रहे हैं, इनसे पूछिये कि इन्होंने अपने गांव व क्षेत्र के लिए क्या काम करवाया है। बकौल मुलायम, मुख्यमंत्री से पूछकर वह महीने भर के अंदर मंत्रियों को बुलाकर उनसे उनका काम पूछेंगे। मंत्रियों को लगता है कि कोई उन्हें हटा नहीं सकता है लेकिन वे मुगालते में नहीं रहे। संगठन सरकार से ऊपर है और वह जिस दिन चाहेगा मंत्री को पद छोड़ना पड़ेगा। मुलायम ने चुटकी भी ली कि मंत्री उन्हें पार्टी अध्यक्ष पद से नहीं हटा सकते क्योंकि सपा सम्मेलन में उन्हें अध्यक्ष चुना जा चुका है। पद से हटाने के लिए पार्टी का सम्मेलन फिर बुलाना पड़ेगा।

मुलायम ने मुख्य सचिव आलोक रंजन से कहा कि उनकी सबसे ज्यादा जिम्मेदारी है। वह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे परियोजना का नियमित दौरा करते रहें। पूर्व मुख्य सचिव जावेद उस्मानी की ओर इशारा कर बोले कि सरकार उनकी सेवाएं भी ले सकती है। सपा की पिछली सरकार में सचिव मुख्यमंत्री की हैसियत से उस्मानी ने बिजली आदि की कई समस्याएं हल की थीं लेकिन इस बार पता नहीं क्यों स्थितियों पर उनका नियंत्रण नहीं रहा।

मोदी कर रहे मेरी नकल

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान पर सवालिया निशान लगाए। कहा कि मोदी सरकार समझ ही नहीं पा रही कि गंदगी की असल वजह गरीबी है। सफाई तो गरीबी की होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी उनकी नकल कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी शौचालय बनवाने और गांवों को गोद लेने की जो बातें अब कर रहे हैं, उन्हें वह 1990 में कर चुके हैं। मंच पर बैठे अखिलेश सरकार के मंत्रियों पर तंज करते हुए मुलायम ने कहा यदि इनमें से हर मंत्री क्षेत्र के दो-दो गांवों का भी विकास करते तो उप्र का कल्याण हो जाता।

मुलायम ने नरेंद्र मोदी की विदेश नीति की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि आजकल नरेंद्र मोदी विदेश की ज्यादा सैर कर रहे हैं। विदेशी मुल्कों से दोस्ती और अच्छे संबंध होना अच्छी बात है और इस लिहाज से मोदी की विदेश नीति सफल कही जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.