Move to Jagran APP

खतरनाक बीमारियों के अलावा मौत का कारण ‘गलत चिकित्‍सा’

खतरनाक बीमारियों के अलावा रोगी की मौत का कारण गलत इलाज भी हो सकता है, जैसे- गलत दवा, गलत इंजेक्‍शन या फिर गलत अंग का ऑपरेशन।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 09:16 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 09:34 AM (IST)
खतरनाक बीमारियों के अलावा मौत का कारण ‘गलत चिकित्‍सा’

मुंबई। दुनिया में कई ऐसी गंभीर बीमारियां हैं जो जानलेवा होती हैं। जैसे- कैंसर, एड्स और दिल की बीमारियों आदि पर किए गए अध्ययन में यह पता चला है कि किसी की जान जाने के पीछे एक बड़ा कारण है- ‘गलत चिकित्सा या चिकित्सा में लापरवाही’। अमेरिका में मौत का तीसरा सबसे बड़ा कारण यही है।

loksabha election banner

दमा पर दमदार नियंत्रण

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, अमेरिका में दिल की बीमारियों और कैंसर के बाद चिकित्सा में त्रुटियां मृत्यु का तीसरा सबसे बड़ा कारण है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार एक चौथाई मौत का कारण यही होता है।

मेडिकल के त्रुटियों में गलत दवा देना, रोगी के चार्ट को पढ़ने और समझने में गलती या फिर गलत अंग का ऑपरेशन शामिल है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन ने वर्ष 1999 के एक प्रसिद्ध रिपोर्ट ले अमेरिका को सावधान किया था। इस रिपोर्ट के अनुसार एक वर्ष में गलत चिकित्सा से 44,000 से 98,000 के बीच लोगों की मौत हुई। उस वक्त मौत का यह आठवां कारण था। अधिकतर मौत सड़क दुर्घटना, एड्स या कैंसर से होती थी।

प्रोस्टेट कैंसर में मददगार होगी नई दवा

नए अध्ययन के अनुसार वार्षिक तौर पर मेडिकल त्रुटियों की वजह से अमेरिका में 2.51 लाख, दिल की बीमारियों के कारण 6.11 लाख और कैंसर के कारण 5.85 लाख मौत होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.