Move to Jagran APP

उड़ी हमले पर पाकिस्तानी उच्चायुक्त को तलब कर विदेश मंत्रालय ने दिए सबूत

भारतीय विदेश मंत्रालय ने उड़ी हमले को लेकर पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया और उसे सबूत सौंपे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 06:00 PM (IST)
उड़ी हमले पर पाकिस्तानी उच्चायुक्त को तलब कर विदेश मंत्रालय ने दिए सबूत

नई दिल्ली, जेएनएन। कश्मीर के उड़ी में सेना के बटालियन पर हुए आतंकी हमले को लेकर मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर से पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया। विदेश सचिव एस. जयशंकर की तरफ से अब्दुल बासित को उड़ी हमले के ऐसे सबूत दिए गए जिससे यह साफ पता चलता है कि इस हमले में सीमापार से आए हमलावरों का ही हाथ था।

loksabha election banner

पाकिस्तान उच्चायुक्त को उड़ी हमले के सबूत सौंपते हुए विदेश मंत्रालय की तरफ से यह भी बताया कि घुसपैठियों को मदद करनेवाले दो गाइड्स थे, जिन्हें स्थानीय गांव के लोगों ने पकड़ लिया है और अब वे दोनों गाइड्स हिरासत में है। भारत की तरफ से पाक उच्चायुक्त को गिरफ्त में लिए गए दो गाइडों की जानकारी सौंपी जो घुसपैठियों की की मदद करते थे।

इनमें से एक गाइड की पहचान मुजफ्फराबाद के रहने वाले गुल अकबर के 20 वर्षीय बेटे फैजान हुसैन अवान के रुप में हुई है। जबकि दूसरा गाइड मुजफ्फराबाद के खिलियान कला के रहने वाले मोहम्मद खुर्शीद का 19 वर्षीय बेटा यासीन खुर्शीद है।

पढ़ें- UNGA में कश्मीर पर पाक के हाथ रहे खाली, मुंह लटकाकर लौटे नवाज

इसके साथ ही पाक से आतंकी हमलों का संचालन करने वाले मोहम्मद कबीर अवान और बशरत की भी पहचान की गई है। जिनकी जानकारी सुबूत के तौर पर पाकिस्तान को सौंपी गई है। इस दौरान भारत के विदेश सचिव ने तीखे तेवर में कहा कि पाकिस्तान की इन हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से कहा जा रहा था कि अगर भारत के पास उड़ी हमलों को लेकर कोई सुबूत हैं तो वो उन्हें पाकिस्तान को सौंपे। पाकिस्तान उस पर कार्रवाई करेगा। लेकिन जैसा कि पता है कि मुंबई और पठानकोट हमलों को लेकर पाकिस्तान को कई पुख्ता सुबूत दिए गए थे। लेकिन उस पर अभी तक कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में लगता नहीं है कि भारत द्वारा सौंपे गए सुबूतों का पाकिस्तान पर कोई फर्क पड़ेगा।

पढ़ें- पाक से छिन सकता है 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा, पीएम ने बुलाई बैठक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.