PreviousNext

पार्टी की 'ओवरहालिंग' करेंगी मायावती

Publish Date:Sat, 10 Mar 2012 12:40 AM (IST) | Updated Date:Sat, 10 Mar 2012 01:37 AM (IST)
पार्टी की 'ओवरहालिंग' करेंगी मायावती
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में हार के बाद बसपा प्रमुख मायावती पार्टी की 'ओवरहालिंग' के मूड में आ गई हैं। रविवार को उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों की बैठक बुलाई हैं। सूत्रों का कहना

लखनऊ, जागरण ब्यूरो: उत्तार प्रदेश विधानसभा चुनाव में हार के बाद बसपा प्रमुख मायावती पार्टी की 'ओवरहालिंग' के मूड में आ गई हैं। रविवार को उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों की बैठक बुलाई हैं। सूत्रों का कहना है कि तमाम मौजूदा पदाधिकारियों की छुट्टी हो सकती है। वर्ष 2014 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के अहम पदों पर नए लोगों को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

इस बीच बसपा पर नई जिम्मेदारी भी आने वाली है। उसे प्रदेश में पहली बार मुख्य विपक्षी दल की भूमिका अदा करना होगा। विधानसभा व विधान परिषद में बसपा के ही नेता प्रतिपक्ष होंगे। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य और विधान परिषद में कमलाकांत गौतम हो सकते हैं। दरअसल, प्रदेश की राजनीति में बसपा की सक्रिय भूमिका की शुरुआत वर्ष 1993 से हुई थी, जब सपा के साथ गठबंधन कर वह सत्ता में पहुंची थी। गठबंधन डेढ़ साल के अंदर ही टूट गया। उसके बाद खुद मायावती भाजपा के समर्थन से तीन जून, 1995 को मुख्यमंत्री हुई लेकिन अक्टूबर 95 में वह सत्ता से बाहर हो गई और सूबे में राष्ट्रपति शासन लग गया। वर्ष 1996 के चुनाव में भी किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला और कुछ समय के लिए राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा। बाद में 21 मार्च, 97 को छह-छह महीने के सीएम फार्मूले के तहत मायावती ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, लेकिन छह महीने बाद उनके मुख्यमंत्री पद से हटते ही उनकी पार्टी टूट गई। कल्याण सिंह मुख्यमंत्री बने लेकिन बसपा के पास इतनी ताकत नहीं बची थी कि वह मुख्य विपक्षी दल की भूमिका अदा करती। ऐसा ही वर्ष 2003 में हुआ। मुख्यमंत्री मायावती के इस्तीफा देने के बाद सपा की सरकार बनी। बसपा के विधायक टूट गए, नतीजा यह रहा कि सदन में सदस्यों की संख्या के बल पर भाजपा का नेता प्रतिपक्ष हो गया। वर्ष 2007 में बसपा को स्पष्ट बहुमत मिला। अब इस बार विधानसभा में नंबर दो पर बसपा ही है। ऐसे में मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में वही होगी।

----------------

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:mayawati will overhall BSP(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मुलायम की डांट पर जागी पुलिसउत्तराखंड: सीएम पद पर रार बरकरार
यह भी देखें