Move to Jagran APP

पुत्तिंगल मंदिर हादसे पर बोले मोदी, इस दुख की घड़ी में केंद्र राज्य के साथ खड़ा

केरल के पुत्तिंगल मंदिर हादसे में अब तक 110 लोगों की मौत हो गई जबकि 350 से अधिक लोग घायल हैं। पीएम मोदी ने इस हादसे के शिकार लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 10 Apr 2016 05:55 AM (IST)Updated: Mon, 11 Apr 2016 06:11 AM (IST)
पुत्तिंगल मंदिर हादसे पर बोले मोदी, इस दुख की घड़ी में केंद्र राज्य के साथ खड़ा

कोल्लम। केरल के कोल्लम जिले में पुत्तिंगल मंदिर में आतिशबाजी से रविवार तड़के करीब 3:30 बजे भयंकर अाग लग गई। केरल के डीजीपी के मुताबिक अाग से 110 लोगों की मौत हो गई जबकि 350 लोग घायल बताए जा रहे हैं। मंदिर हादसे के सिलसिले में केरल के सीएम ने एक आपात बैठक भी बुलाई जिसके बाद हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए।

loksabha election banner

घायलों से मिलने कोल्लम पहुंचे पीएम मोदी

पीएम कोल्लम में हादसे की जगह पर पहुंचे इसके बाद उन्होंने घायलों का हालचाल भी जाना। उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, राज्य के सीएम भी साथ थे। पीएम के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी कोल्लम पहुंचे हैं। पीएम का कहना था कि उन्होंने इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को तुरंत मुंबई या दिल्ली हेलीकॉप्टर से शिफ्ट करने का भी सुझाव राज्य के सीएम काे दिया। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने हादसे वाली जगह का दौरा किया और बाद में वह घायलों से मिलने पहले तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज और फिर एक अन्य अस्पताल भी गए। पीएम मोदी ने कहा कि इस दुख की घड़ी में भारत सरकार केरल के लोगों के साथ खड़ी है। केंद्र से हर संभव मदद की जाएगी। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद थे।

दिशा-निर्देशों को ताक पर रखकर पुत्तिंगल मंदिर में हो रही थी आतिशबाजी

देश में हुए इन दस बड़े अग्निकांडों ने सभी को चौंका दिया था

राहुल गांधी भी पहुंचे कोल्लम

पीएम मोदी के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी कोल्लम पहुंचे। यहां पर उन्होंने पहले हादसे का जायजा लिया और फिर वह घायलों से भी मिले। इस दौरान उनके साथ राज्य के सीएम ओमान चांडी और पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी भी मौजूद रहे। उन्होंने इस हादसे पर अपनी गहरी संवेदना भी व्यक्त की है।

पीएम ने की सीएम चांडी से बात

पीएम ने ट्वीट कर कहा है कि उनके केरल आगमन पर किसी तरह की औपचारिकता की कोई जरूरत नहीं है बल्कि प्रशासन का पूरा ध्यान इस वक्त हादसे में घायल हुए लोगों के उपचार पर लगाना चाहिए। इस हादसे पर उन्होंने राज्य के सीएम ओमान चांडी से फोन पर बात की और घायलों को हेलीकॉप्टर से तुरंत दूसरी जगह शिफ्ट करने को कहा है। अपने संदेश में उन्होंने इस हादसे को बेहद दुखद बताया और सभी से घायलों के लिए तुरंत स्वस्थ होने की कामना करने की भी अपील की है। पीएम के साथ कोल्लम जाने वालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम भी है जिनमें एम्स, सफदरजंग और आरएमएल के डॉक्टर शामिल हैं।

तस्वीरेंः पुट्टींगल मंदिर हादसे में 102 की मौत, घायलों से मिले

कोल्लम मंदिर हादसा: राहतकार्य में एनडीआरएफ के साथ जुटी तीनों सेनाएं

कोल्लम मंदिर हादसे पर जानें किसने क्या कहा

इलाज के लिए पर्याप्त सुविधाएं

चांडी ने पीएम के आगमन पर खुशी का इजहार करते हुए कहा है कि मंदिर हादसे में घायलों का इलाज करने के लिए उनके यहां पर पर्याप्त रूप से सुविधाएं उपलब्ध हैं। उनका कहना है कि हादसे में घायल लोगों को बेहतर मेडिकल सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। केंद्र सरकार ने भी मदद का आश्वासन दिया है।

मुआवजे का एलान

सीएम ने कहा कि हादसे के बाद बुलाई गई कैबिनेट की आपात बैठक में इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। इससे पहले मंदिर प्रशासन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। इसके अलावा उन्होंने मृतकाें के परिजनों को दस लाख और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को दो लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है।

घायलाें को देखने शाह पहुंचे त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पीड़ितों का हालचाल लेने के लिए त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज पहुंचे। अस्पताल का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा कि पीड़ितों की तीमारदारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। केंद्र राज्य सरकार के लगातार संपर्क में है।

केरल के पुट्टींगल मंदिर में हादसा, पीएम रवाना-देखें तस्वीरें

पीएम ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि दुख की घड़ी में वो पीड़ित परिवारों के साथ हैं।

केरल के पुट्टींगल देवी मंदिर में आग-देखें तस्वीरें

पीएम ने कहा कि वो लगातार केरल के सीेएम ओमान चांडी के संपर्क में हैं। पीड़ितों की मदद के लिए केंद्र सरकार हरसंभव सहायता देने के लिए तैयार है। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी केरल के सीएम ओमन चांडी से बात करके उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

अब तक क्या हुआ ?

-पाकिस्तान सरकार ने मंदिर हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के साथ संवेदना जतायी है।

-कोच्चि के गरुण नेवल बेस से आइएनएस काबरा और कलपेनी को मेडिकल टीम के साथ रवाना कर दिया गया है। वहीं आइएनएस सुनयना को भेजने की तैयारी की जा रही है। राहत और बचाव कार्य के लिए वायुसेना के चार और नौसेना के तीन हेलीकॉप्टर काम कर रहे हैं। अराकोनम से एनडीआरएफ की दो टीमों को रवाना किया गया है।

-राहत और बचाव कार्य के लिए भारतीय वायुसेना की एमआई-17 और हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है।

-एनडीआरएफ के डीजी ने बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। एनडीआरएफ की चार टीमें चेन्नई में आपातकाल के लिए मौजूद हैं।

-केरल के स्वास्थ्य मंत्री वी एस शिवकुमार ने बताया कि 83 घायलों को त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

-कोल्लम के जिला मजिस्ट्रेट मृतकों के पोस्टमॉर्टम की व्यवस्था कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार घायलों के इलाज के लिए हर संभव उपाय कर रही है।

केरल के सीएम ओमान चांडी घटनास्थल का दौरा करेंगे। चांडी ने कहा कि ये बहुत दुखद घटना है। राज्य सरकार हालात पर निगाह बनाए हुई है। पीड़ितों को हरसंभव मदद दी जाएगी।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर दुख जताया और कहा कि उनकी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हादसे पर दुख जताया।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया और कहा कि भगवान पीड़ित परिवारों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करें। मंदिर में हादसे के बाद अमित शाह ने केरल में आज होने वाले सभी कार्यक्रमों को रद कर दिया है।

मंदिर में कब लगी आग

शनिवार की रात से आतिशबाजी शुरू हुई। जो सुबह करीब चार बजे तक चली। उसी दौरान मंदिर परिसर में भीषण आग लग गई। आग में देवोस्वोम बोर्ड की बिल्डिंग पूरी तरह से बर्बाद हो गयी है। पुट्टींगल देवी मंदिर परिसर में बड़े पैमाने पर आतिशबाजी करना आम बात है। खास तौर पर 14 अप्रैल को शुरु होने वाले मलयालम नववर्ष के उपलक्ष्य में मंदिर परिसर में आतिशबाजी की जा रही थी।

जानकारी के मुताबिक अाग उस समय लगी जब मंदिर में पूजा-पाठ चल रहा था। काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। सूचना मिलते ही फायरब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई। अाग पर काबू पाने का प्रयास अभी भी जारी है। प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार मंदिर परिसर में अातिशबाजी हो रही थी जिसके कारण अाग लग गई। स्थानीय प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.