PreviousNext

एटीएम को हैक कर 20 लाख रुपये की लूट, 4 माह बाद पुलिस को मिली सूचना

Publish Date:Tue, 20 Jun 2017 03:21 PM (IST) | Updated Date:Tue, 20 Jun 2017 03:21 PM (IST)
एटीएम को हैक कर 20 लाख रुपये की लूट, 4 माह बाद पुलिस को मिली सूचनाएटीएम को हैक कर 20 लाख रुपये की लूट, 4 माह बाद पुलिस को मिली सूचना
मुंबई सेंट्रल के एक एटीएम को हैक कर दो नकाबपोशों ने एक घंटे 10 मिनट में 20 लाख रुपये लूट लिए।

 मुंबई (मिड डे)। देश में दूसरी बार और महाराष्‍ट्र में पहली बार एटीएम के हैकिंग की घटना सामने आयी है। करीब चार माह पहले 11 फरवरी को मुंबई सेंट्रल के कार्पोरेशन बैंक के एटीएम को दो नकाबपोशों ने लैपटॉप के जरिए हैक कर 20 लाख रुपये निकाल लिए।  महीनों बाद शुक्रवार को मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी।

नागपाडा पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार, बतौर सुपरवाइजर इलेक्‍ट्रॉनिक पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में कार्यरत सांताक्रूज निवासी 35 वर्षीय निखिल लाहू ने शुक्रवार को दो अज्ञात संदिग्‍धों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी। निखिल की कंपनी की ओर से बैंकों को एटीएम मशीन उपलब्‍ध कराया जाता है।

निखिल की शिकायत के अनुसार, 11 फरवरी की सुबह दो अज्ञात नकाबपोश मुंबई सेंट्रल स्‍थिति मराठा मंदिर के रोड पर कार्पोरेशन बैंक के एटीएम में घुसे। दोनों ने एटीएम के मनी डिस्‍पेंसर सिस्‍टम एप्‍लिकेशन डालने के लिए लैपटॉप के जरिए मालवेयर का उपयोग किया। इसके बाद 2000 वाले 1,040 नोट निकाल लिए। यह घटना सुबह के 3.21 से 4.31बजे की है। पोवई स्‍थित कंपनी के मॉनिटरिंग सेल ने जब एटीएम बंद पाया तब एटीएम मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी के पास अधिकारियों को भेजा जिसके बाद हार्ड डिस्‍क की जांच की गयी और पता चला की मशीन को हैक किया गया है। महीनों आंतरिक जांच के बाद शुक्रवार को पुलिस से संपर्क किया गया।

शिकायतकर्ता कंपनी ने पुलिस को बताया कि यह देश में दूसरी बार और महाराष्‍ट्र में पहली बार है जब इस तरीके से एटीएम मशीन को लूटा गया है। अपराधियों को टेक्‍नोलॉजी नॉलेज में महारत हासिल थी और उन्‍हें यह भी पता था कि एटीएम सिस्‍टम किस तरह काम करता है। अब पुलिस पुरानी और मौजूदा दोनों कंपनियों की जांच कर रही है जिसे एटीएम में पैसा डालने का कंट्रैक्‍ट दिया गया था।

यह भी पढ़ें: एटीएम खोल गायब किए 19 लाख

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Masked men hack ATM and rob Rs 20 lakh without opening it(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

श्रीलंका और पाकिस्तान के लेखकों की पहली पसंद बने रहे भारतीय प्रकाशन हाउसमहिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के लिए यूपी, हरियाणा सरकार दोषी: कार्यकर्ता
यह भी देखें