Move to Jagran APP

सौ दिनों में मंगल से जा मिलेगा यान

भारत के मंगल यान और लाल ग्रह यानी मंगल के मिलन में अब बस सौ दिन शेष हैं। मंगल यान तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। यह अपने सफर का 70 फीसद हिस्सा पूरा कर चुका है। भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन यानी इसरो का कहना है कि 24 सितंबर को वह खास दिन आएगा, जब मंगल यान को मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा। इसरो के अनु

By Edited By: Published: Tue, 17 Jun 2014 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jun 2014 08:43 AM (IST)
सौ दिनों में मंगल से जा मिलेगा यान

बेंगलूर। भारत के मंगल यान और लाल ग्रह यानी मंगल के मिलन में अब बस सौ दिन शेष हैं। मंगल यान तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। यह अपने सफर का 70 फीसद हिस्सा पूरा कर चुका है।

loksabha election banner

भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन यानी इसरो का कहना है कि 24 सितंबर को वह खास दिन आएगा, जब मंगल यान को मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा। इसरो के अनुसार, मंगल यान तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल ये अपने 300 दिनों की गहरे अंतरिक्ष यात्र में पृथ्वी से 1080 लाख किलोमीटर की दूरी पर पहुंच चुका है। अब पृथ्वी से मंगल यान तक संकेत पहुंचने में छह मिनट लगते हैं।

इसरो ने अपने मंगल यान अभियान से संबंधित फेसबुक पेज पर कहा है कि अंतरिक्ष यान और इसके पांच पेलोड बहुत अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर के तौर पर 11 जून को इसरो ने दूसरी बार इसके पथ में बदलाव कर इसे मंगल ग्रह के रास्ते पर आगे बढाया था। ये काम उन्होंने अंतरिक्षयान के 22 न्यूटन के प्रक्षेपकों को लगातार 16 सेकेंड तक चलाकर किया था। वैसे अभी मंगल यान के पथ में एक बदलाव और किया जाना है, जो अगस्त में होगा। ये महत्वाकांक्षी मंगल यान आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल के जरिये पिछले साल पांच नवंबर को छोड़ा गया था।

450 करोड़ की इस परियोजना से वैज्ञानिकों को ग्रह से संबंधित शोध में मदद मिलेगी। यान और इस पर लगे उपकरणों के जरिये मंगल ग्रह के वातावरण और स्थितियों पर तमाम शोध किए जाने की योजना है।

पढ़ें : इसरो ने दूसरी बार ठीक किया मंगल यान का पथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.