Move to Jagran APP

एनएसजी सदस्यता में भारत को रचनात्मक सहयोग देगा न्यूजीलैंड

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी दावेदारी पर समर्थन देने के लिए न्यूजीलैंड के पीएम को शुक्रिया कहा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2016 03:32 AM (IST)
एनएसजी सदस्यता में भारत को रचनात्मक सहयोग देगा न्यूजीलैंड

नई दिल्ली, प्रेट्र। न्यूजीलैंड ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता हासिल करने में भारत को रचनात्मक सहयोग का आश्वासन दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बुधवार को यहां मुलाकात के दौरान न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने यह भरोसा दिया।

loksabha election banner

इस मौके पर दोनों नेताओं ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच रक्षा, व्यापार और सुरक्षा क्षेत्र में रिश्ते मजबूत करने पर रजामंदी जताई। मोदी और जॉन की ने इस मुलाकात के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित किया। मोदी ने इस दौरान एनएसजी सदस्यता हेतु भारत के प्रयासों में रचनात्मक सहयोग के आश्वासन के लिए न्यूजीलैंड को धन्यवाद दिया।

भारत की परमाणु क्षमता पर सवाल उठाने वाली मार्शल आईलैंड्स की याचिका खारिज

न्यूजीलैंड ने हालांकि बहुत स्पष्ट शब्दों में इस मुद्दे पर भारत के समर्थन का एलान नहीं किया है। की ने कहा कि न्यूजीलैंड जितना जल्द हो सके 48 सदस्यीय एनएसजी समूह में इस मुद्दे पर सलाह-मशविरा पूरा करने पर काम कर रहा है। उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड उन देशों में शामिल है जिनकी राय है कि जिन देशों ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत नहीं किए हैं, उन्हें एनएसजी की सदस्यता नहीं दी जानी चाहिए। भारत ने एनपीटी पर दस्तखत नहीं किए हैं।

तीन अहम करार

मोदी और जॉन की के बीच अहम बैठक के बाद भारत और न्यूजीलैंड में बुधवार को तीन द्विपक्षीय समझौते हुए। इनमें दोहरे कराधान से बचाव और वित्तीय चोरी को रोकने के समझौते शामिल हैं। दोनों देशों में विदेश मंत्री स्तरीय बातचीत के अलावा साइबर मामले में सूचनाओं के आदान-प्रदान पर भी सहमति बनी है।

की बोले नमस्ते

संवाददाता सम्मेलन में जॉन की ने 'नमस्ते' और 'सत श्री अकाल' कहकर अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा, व्यापार हो या क्रिकेट न्यूजीलैंड और भारत का रिश्ता गहरा है।

पढ़ें- एनएसजी में सदस्यता को लेकर भारत के दावे पर नरम हुआ चीन का रुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.