Move to Jagran APP

मलेशिया ने लापता विमान एमएच-370 को घोषित किया 'दुर्घटनाग्रस्‍त'

मलेशिया की सरकार ने यह घोषित कर दिया है कि लापता विमान एमएच-370 दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। सरकार की घोषणा के बाद इस विमान में सवार लोगों के परिजन एयलाइन से मुआवजे की मांग कर सकते हैं। हालांकि सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि विमान की खोज

By T empEdited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 04:31 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 05:23 PM (IST)
मलेशिया ने लापता विमान एमएच-370 को घोषित किया 'दुर्घटनाग्रस्‍त'

कुआलालंपुर। मलेशिया की सरकार ने यह घोषित कर दिया है कि लापता विमान एमएच-370 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। सरकार की घोषणा के बाद इस विमान में सवार लोगों के परिजन एयलाइन से मुआवजे की मांग कर सकते हैं। हालांकि सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि विमान की खोज जारी रहेगी।

prime article banner

बता दें कि पिछले साल 8 मार्च को बोइंग-777 एयरक्राफ्ट लापता हो गया था, जिसका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। इस विमान में पैसेंजर और क्रू मेंबर समेत 239 लोग सवार थे। विमान ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरी थी। महीनों की खोज के बावजूद अभी तक इस विमान के बारे में कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

इसे भी पढ़ें:लापता एमएच- 370 विमान को खोज निकालने के लिए मलेशिया प्रतिबद्ध

मलेशिया के नागरिक विमानन विभाग के मुख्य निदेशक अजरुहद्दीन अब्दुल रहमान ने कहा, 'मलेशियाई एयरलाइन्स के विमान एमएच-370 दुर्घटनाग्रस्त हो गई है, अधिकारिक तौर पर इसका ऐलान हमने कर दिया है। हम यह यह मान रहे हैं कि इस विमान में सवार सभी 239 लोग मारे जा चुके हैं।'

रहमान ने कहा कि अब मृतकों के परिजन एयरलाइन्स से मुआवजे की मांग कर सकते हैं। बता दें कि इस विमान में ज्यादातर पैसेंजर चीन से थे। इसलिए चीन सरकार ने अपील की थी कि मलेशिया को अब एमएच-370 फ्लाइट के दुर्घटनाग्रस्त होने की घोषणा कर देनी चाहिए, ताकि मृतकों के परिजनों को मुआवजा मिल सके।

इसे भी पढ़ें:मलेशिया के लापता विमान के समुद्र में डूबने की आशंका

गौरतलब है कि सेटेलाइट से मिले विमान के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर संकेत मिला है कि शायद विमान हिंद महासागर के दक्षिणी भाग में पानी में गया हो। विमान के इसी भाग में खोज कार्य को प्राथमिकता दी जा रही है। उडान एमएच-370 आठ मार्च को संपर्क टूटने के बाद लापता हो गया था। अब तक उसका कोई अवशेष नहीं मिला है। मलेशिया एयरलाइन के ही एक अन्य विमान एमएच-17 को 17 जुलाई को एक मिसाइल से पूर्वी यूक्रेन में गिरा दिया गया था। इस विमान में सवार सभी 289 व्यक्ति मारे गए थे।

इसे भी पढ़ें:खतरा है बरकरार! इन राहों से गुजरना जरा संभल के..


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.