Move to Jagran APP

आयकर विभाग ने महेश शाह के बयानों को किया रिकॉर्ड

आईटी विभाग के संयुक्त निदेशक विमल मीणा ने रविवार को बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने महेश शाह का बयानों को रिकॉर्ड कर लिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 10:14 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 10:27 AM (IST)
आयकर विभाग ने महेश शाह के बयानों को किया रिकॉर्ड

नई दिल्ली, एएनआई। आयकर विभाग ने 13,860 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी का खुलासा करने वाले गुजराती व्यापारी महेश शाह के बयानों को रिकॉर्ड कर लिया है। आईटी विभाग के संयुक्त निदेशक विमल मीणा ने रविवार को बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने महेश शाह का बयानों को रिकॉर्ड कर लिया है। बता दें कि महेश शाह को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने शनिवार को हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद शाह के परिवार को पुलिस सुरक्षा दी गई है।

loksabha election banner

30 सितंबर की रात 13,860 करोड़ की अघोषित संपत्ति की दी थी सूचना

दें कि शाह आय घोषणा योजना के अंतिम दिन 30 सितंबर की रात को आयकर विभाग के दफ्तर गए थे, जहां उन्होंने स्टेच्युरी फॉर्म- 2 जमा कर अपने पास 13,860 करोड़ रुपये नकदी होने की जानकारी दी थी। बाद में उनका यह फॉर्म स्वीकार हो गया, जिसका अर्थ यह है कि विभाग ने उनकी घोषणा को स्वीकार कर लिया है। शाह को घोषित आय का 45 प्रतिशत हिस्सा कर के रूप में जमा करवाना था, जो मोटे तौर पर 6237 करोड़ रुपये बनते हैं। 1560 करोड़ रुपये की पहली किश्त 30 नवंबर को देय थी, लेकिन जब वह नहीं दे पाए तो उनका फॉर्म रद करते हुए आयकर विभाग ने उनकी तलाश शुरू कर दी थी।

13860 करोड़ के कालेधन का खुलासा करने वाला गुजराती व्यवसायी लापता

घोषित संपत्ति की पहली किश्त नहीं कर पाए जमा

शाह ने शनिवार को एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में कहा कि उन्हें कुछ व्यवसायियों और राजनेताओं ने इस्तेमाल किया है, जिनके बारे में वह जल्द खुलासा करेंगे। 29 नवंबर को गायब हुए महेश शाह शनिवार को सामने आए। उनका कहना है कि जिन लोगों ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा, वह पीछे हट गए और, 'मैं पहली किश्त नहीं दे पाया।' शाह के अनुसार, उन्हें अपनी गलती का अहसास हो गया है, लिहाजा वह जल्द ही सबकुछ बताएंगे। गौरतलब है कि घोषित संपत्ति की पहली किश्त जमा करवाने में विफल रहने पर आयकर अधिकारियों ने 67 वर्षीय शाह के घर और दफ्तर में दबिश दी थी।

13,860 करोड़ के कालेधन का खुलासा करने वाले महेश शाह हिरासत में लिए गए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.