Move to Jagran APP

राजद-कांग्रेस को नीतीश का दूसरा झटका, GST पर PM मोदी के साथ खड़ा JDU

राष्‍ट्रपति चुनाव के बाद महागठबंधन को JDU से यह दूसरा झटका मिला है। JDU ने विपक्ष की धारा से खुद को अलग करते हुए GST पर PM मोदी सरकार का समर्थन किया है। नीतीश ने इसकी घोषणा की है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 29 Jun 2017 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2017 11:19 PM (IST)
राजद-कांग्रेस को नीतीश का दूसरा झटका, GST पर PM मोदी के साथ खड़ा JDU
राजद-कांग्रेस को नीतीश का दूसरा झटका, GST पर PM मोदी के साथ खड़ा JDU

पटना [जेएनएन]। बिहार के सत्‍ताधारी महागठबंधन के घटक दल महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय मुद्दाें पर एकमत नहीं दिख रहे हैं। ताजा मामला जीएसटी का है। जदयू सुप्रीमो व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जीएसटी अच्छी कर प्रणाली है, जबकि महागठबंधन में जदयू के सहयोगी राजद व कांग्रेस इसके विरोध में खड़े हैं।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को समस्तीपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वे यूपीए शासन के समय से ही जीएसटी का समर्थन कर रहे हैं। इसमे कोई नई बात नहीं है। नीतीश ने इसे बेहतर कर प्रणाली बताते हुए सभी पार्टियों को इसका समर्थन करने की अपील की। दूसरी ओर राजद जीएसटी लांचिंग से दूर रही।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: महागठबंधन में अब GST पर विवाद, लांचिंग में शामिल होगा JDU
विदित हो कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने के लिए 30 जून की मध्य रात्रि में संसद में विशेष बैठक बुलायी गयी। कांग्रेस और राजद के अलावा अन्य विपक्षी दलों ने इसका बहिष्कार किया। विपक्ष का कहना है कि जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करने में सभी पक्षों को ध्यान में नहीं रख गया है।

जीएसटी एक जुलाई से लागू किया गया है। इसे लागू किए जाने के बाद कई सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स समाप्त हो गए हैं। इससे ‘वन नेशन, वन टैक्स’ हो गया है। इसके तहत 5 से 28 फीसद तक के कई टैक्‍स स्‍लैब बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: आज आधी रात को बजेगा GST का घंटा, उससे पहले जान लीजिए ये खास बातें
जीएसटी लागू करने की घोषणा के लिए 30 जून की मध्य रात्रि में संसद की विशेष बैठक बुलाई गई। इसमें बिहार की महागठबंधन सरकार में वाणिज्य कर मंत्री व जदयू नेता विजेंद्र यादव अधिकारियों के साथ शामिल रहे। दूसरी ओर महागठबंधन के सबसे बड़े घटक राजद ने इस बैठक से किनारा कर लिया।

यह भी पढ़ें: अबतक आधार से पैन नंबर नहीं किया लिंक तो कोई बात नहीं, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.