PreviousNext

PoK में पाकिस्तान के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, लगाए पाक विरोधी नारे

Publish Date:Sat, 13 Aug 2016 09:04 AM (IST) | Updated Date:Sat, 13 Aug 2016 02:25 PM (IST)
PoK में पाकिस्तान के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, लगाए पाक विरोधी नारे
पाकिस्तानी सेना द्वारा किए जा रहे अत्याचारों से पीओके के लोग इतने दुखी हो चुके हैं कि वे अब पाकिस्तान के खिलाप सड़कों पर अपना विरोध जता रहे हैं।

नई दिल्ली। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में (पीओके) में एक बार फिर लोगों ने पाकिस्तानी सेना की ज्यादती के खिलाफ आवाज उठायी है। आज बड़ी संख्या में पीओके स्थित गिलगित बाल्टिस्तान में लोगों ने सड़कों पर उतर कर अपने गुस्से का इजहार किया और आजादी के नारे लगाए।

आपको बता दें कि कश्मीर में हिंसा की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए इसके समाधान के लिए शुक्रवार को संसद में आयोजित सर्वदलीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर बड़ा वार करते हुए कहा था कि पाक के कब्जे में जो कश्मीर है वो भी हमारा है। पीएम ने कहा था आज जब हम जम्मू-कश्मीर की बात करते हैं, तो हमें जम्मू-कश्मीर राज्य के चार भागों जम्मू, कश्मीर-घाटी, लद्दाख, और पाक-अधिकृत कश्मीर की बात करनी चाहिए।

प्रदर्शन कर रहे नाराज स्थानीय लोगों का कहना है कि पाकिस्तानी सेना ने 500 युवाओं को इसलिए हिरासत में ले लिया है क्योंकि उन्होंने सेना को गिलगित छोड़ने को कहा था। यह पहला मौका नहीं है जब गिलगित-बाल्टिस्तान में इस तरह के विरोध प्रदर्शन हो रहे हों, इससे पहले भी कई बार वहां के लोग पाकिस्तानी सेना के बढ़ते अत्याचारों के खिलाफ सड़कों पर आ चुके हैं।

पढ़ें- पीएम मोदी का पाक को मुंहतोड़ जवाब, कहा- गुलाम कश्मीर भी हमारा

गिलगित-बाल्टिस्तान में लोग इसलिए भी हताश हैं क्योंकि चीनी लोगों की मौजूदगी ने उनके रोजगार भी छीन लिए हैं। जानकार मानते हैं कि चीन-पाकिस्तान के बीच बनने वाले आर्थिक गलियारे का असली मकसद इलाके में मौजूद संसाधनों का दोहन करना है। गौरतलब है कि गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके को पाकिस्तान ने 1947 में अवैध रूप से हथिया लिया था और तभी से ये विवादित क्षेत्र हैं जिसकी वजह से यहां पर लोगों को बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल सकी हैं।

पढ़ें- ये है PoK में मानवाधिकारों का सच, आवाज उठाने पर कुचल दिए जाओगे : रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: केवल ब्रांड का नाम नहीं, पारदर्शिता भी देखते हैं मोबाइल यूजर्स

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Locals protest in Pakistan occupied Gilgit-Baltistan against crackdown by Pakistani security forces(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

2017 में खत्म हो जाएगी रेल बजट की 92 साल पुरानी यात्रा,आम बजट में होगा शामिलहीरानंदानी किडनी रैकेट: न्यायिक हिरासत में भेजे गए सीईओ और चार डॉक्टर
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »