Move to Jagran APP

कई बरस बाद सेना को अहसास हुआ कि पूरा देश साथ है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने कहा कि कई बरस बाद हम लोग सेना को अहसास करा सके कि पूरा देश आपके साथ है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2016 04:04 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 10:09 AM (IST)
कई बरस बाद सेना को अहसास हुआ कि पूरा देश साथ है : पीएम मोदी
कई बरस बाद सेना को अहसास हुआ कि पूरा देश साथ है : पीएम मोदी

वाराणसी (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को आठ बड़ी योजनाएं देने के बाद डीरेका मैदान में मौजूद लोगों को संबोधित किया। इस दौरान जनता ने जय श्रीराम का घोष, हर हर महादेव का घोष कि तो पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री काशीवासियों का आभार व्यक्ति किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कई बरस बाद हम लोग सेना को अहसास करा सके कि पूरा देश आपके साथ है। सफल सर्जिकल स्ट्राइक पर देश के सभी लोगों ने सेना के योगदान को सराहा था। कई बरसों के बाद हम सेना को अहसास करा सके हैं कि सवा सौ करोड़ का देश आपके पीछे खड़ा है।सेना के प्रति लगाव का एहसास कराना चाहिए,इस दीवाली सेना के जवानों को शुभकामनाएं भेजे।

पढ़ें- दस वर्ष में उत्तर प्रदेश को हम उत्तम प्रदेश बना देंगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि उसी दौरान टीवी में देखा, अखबारों में पढ़ा, टेलीफोन आए बनारस से कि 29 सितंबर को हम काशीवासियों ने छोटी दीपावली मना ली (सर्जिकल स्ट्राइक पर उस दिन गंगा आरती सेना को समर्पित थी)। अब हम बड़़ी दीपावली मनाएंगे, मगर यह तभी होता है कि जब सीमा पर किसी मां का लाल हमारे त्योहार के लिए अपने को खपा देता है। मैं आहृवान करता हूं। अपनों की ही तरह सेना के जवानों को, सुरक्षा बलों को दीपावली का शुभकामना संदेश भेजें।सेना से हमें गौरवपूर्ण संबंध हर अवसर पर बनाए रहना चाहिए। यह केवल खास अवसरों पर ही न हो।

कैसे भेजोगे - अपने मोबाइल पर 1922 नंबर पर मिस्डकॉल करें, एक नंबर आएगा, सामने होगा मेरे नाम का एप, उसपर टाइप करें संदेश, भेजें।

पढ़ें- पीएम का वीडियो संदेश, इस दीपावली में सीमा पर तैनात जवानों को करें याद

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रेलवे के अफसरों को धन्यवाद कि उन्होंने समय से पूर्व योजनाएं पूर्ण कर दीं, मेरा स्वभाव समझते हुए। मेरी ऐसी सरकार है कि शिलान्यास भी हमीं करते हैं और उदघाटन भी हमीं करते हैं। रेलवे के अफसरों को धन्यवाद कि उन्होंने समय से पूर्व योजनाएं पूर्ण कर दीं, मेरा स्वभाव समझते हुए। मेरी ऐसी सरकार है कि शिलान्यास भी हमीं करते हैं और उदघाटन भी हमीं करते हैं। योजनाएं समयबद्ध होनी चाहिए, मेरी सरकार का यही आग्रह है कि समयबद्धता बनी रहे।

पढ़ें- सिटी गैसपाइपलाइन से मिलेगा वाराणसी में 6500 लोगों को रोजगार

रेलवे के बजट में जब मंत्री घोषणा करते थे कि फलां ट्रेन में एक डिब्बा जोड़ दिया गया है, सदस्य मेजें पीटने लगते थे, पूरा रेल बजट इसी पर सिमट गया था। हमने रेलवे की सूरत बदली है, आजादी के बाद के वर्षों में उतना धन रेल पर खर्च नहीं हुआ जितना हमारी सरकार के चंद महीनों में हुआ।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत को वैश्विक मध्यस्थता केंद्र बनाने की आवश्यकता

प्रधानमंत्री ने पहले गैस कनेक्शन में आने वाली दिक्कतों का जिक्र किया मेरा सपना हे कि तीन साल में हर घर गैस कनेक्शन से आच्छादित हो जाए अब वाराणसी में पाइप लाइन से गैस का शिलान्यास हो रहा है, पता नहीं यहां नल से पानी गिरता है कि नहीं, गैस जरूर आएगी। वाराणसी, रांची, पटना, कटक, जमशेदपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर में गेस पाइप लाइन से घरेलू कनेक्शन। बनारस से इस परियोजना की शुरूआत। अब इन सातों शहरों में सीएनजी से वाहन चलाएंगे ।बनारस पर जारी डाक टिकट पूरी दुनिया में काशी की ओर पर्यटकों को खींचेगा। सब्जी कार्गो से तस्वीर बदल जाएगी, इस इलाके की। जब तक किसान को सही दाम नहीं मिलेगा, वह अपनी सब्जी इस कार्गो में रख सकता है।

पढ़ें- भुखमरी, गरीबी और प्यास से जूझते बुंदेलखंड को मोदी से आस

डाक का स्वरूप अब बदल चुका है। डाक अब बैंकिंग सेक्टर में बदल रहा है। ऐसे में डाक का वाराणसी परिक्षेत्र (जोन) इलाके को नया विकास आयाम देगा। आने वाले दिनों में ई-पर्चेज बढ़ रहा है, ऐसे में पोस्टल (डाक) सेवा बेहद प्रभावी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने कहा कि आज करीब करीब 5000 करोड़ रुपये का काम (7 परियोजनाएं) या तो यहां लोकार्पित की गईं, या तो उनका शिलान्यास किया गया। यह सप्तर्षि है जो काशी के विकास की राह आसान करेगा। प्रधानमंत्री ने किसी राजनीतिक दल पर कोई कमेंट नहीं किया। केवल विकास की बात।

वाराणसी को करोड़ों की सौगात

उत्तर प्रदेश के महोबा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को करोड़ों की सौगात दी। उन्होंने डीरेका प्रांगण में आज वाराणसी को आठ सौगात दी। वाराणसी में करीब दो घंटे के प्रवास में उनका मुख्य कार्यक्रम डीरेका में ही था। डीरेका के खेल मैदान में एक घंटे 15 मिनट के कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री पांच विभागों से जुड़ी आठ परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में आज हजार करोड़ की सिटी गैस परियोजना का शिलान्यास किया।

पढ़ें- पीएम का वीडियो संदेश, इस दीपावली में सीमा पर तैनात जवानों को करें याद

इसका लाभ 12 लाख उपभोक्ताओं मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने डीरेका विस्तारीकरण योजना का लोकार्पण किया। इसका बजट 600 करोड़ है। इसके अंतर्गत मार्डन मशीनरी से रेल इंजन बनेंगे। पीएम मोदी मॉडल वर्कशाप के विकास का लोकार्पण किया। इसके साथ ही वाराणसी-इलाहाबाद रेल मार्ग दोहरीकरण का शिलान्यास तथा डुअल इंजन का लोकार्पण किया। सृजित वाराणसी डाक परिक्षेत्र की घोषणा के साथ ही पीएम मोदी काशी पर आधारित डाक टिकट जारी किया।

पढ़ें- मोदी की खादी अपील सुपरहिट, इस दुकान ने की एक दिन में 1.08 करोड़ की बिक्री

इसके साथ 765/400 केवी जीआइएस वाराणसी विद्युत उपकेंद्र का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने वाराणसी के राजातालाब में पेरिशेबल कार्गो सेंटर का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने गंगा के शहर बनारस में ऊर्जा गंगा परियोजना (घर घर पाइप लाइन से रसोई गैस) का बटन दबाकर शुभारंभ किया । धर्मेंद्र प्रधान उसके बारे में पीएम को बता रहे । प्रधानमंत्री ने सुकन्या धन योजना के लाभार्थियों को किया लाभान्वित।

पढ़ें- अब काला धन छिपाने वालों पर प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 'सर्जिकल स्ट्राइक'!

पहली लाभार्थी परिणिति (चंदौली) , दूसरी अनुष्का (वाराणसी), फिर सारिया (वाराणसी), आराध्या यादव। इसके बाद 5 महिलाओं को उज्जवला योजना से लाभांवित किया - मुन्नी देवी, दुर्गावती, राधिका, नजमा और पुष्पा। डाक परिक्षेत्र का पीएम ने शुभारंभ किया।नक्शा लांच, इसमें 6 जिले।डीरेका कारखाना विस्तार योजना का शुभारंभ। बनारस - इलाहाबाद ट्रैक दोहरीकरण व विद्युतीकरण परियोजना का शुभारंभ।

पढ़ें- भुखमरी, गरीबी और प्यास से जूझते बुंदेलखंड को मोदी से आस

राज्यपाल राम नाईक बाबतपुर एयरपोर्ट के गेट नंबर चार से निकलकर कार्यक्रम स्थल की ओर प्रस्थान कर गए। वहीं मंडुआडीह डीरेका में प्रधानमंत्री के हेलीकाप्टर लैंडिंग स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था बड़ी मौके पर सभी उच्च अधिकारी मौजूद। मंच पर मंत्री मनोज सिन्हा, धर्मेन्द्र प्रधान, महेंद्र पाण्डेय और अनुप्रिया पटेल भी मौजूद हैं। तीन हेलिकॉप्टर डीरेका मैदान में उतरे जिसमें से एक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। इससे पूर्व एसपीजी ने यहां सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

पढ़ें- पीएम मोदी का सियासी ग्राफ नहीं घटने से कांग्रेस परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.