Move to Jagran APP

आज कर लें यह काम, वरना कल से नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी

रसोई गैस कनेक्शन को बैंक खातों से लिंक करने के लिए बस आज का ही समय बचा है। अगर आज अपने गैस कनेक्‍शन को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया तो आपको बाजार भाव से गैस सिलेंडर खरीदने होंगे। हालांकि यदि 30 जून तक सब्सिडी फॉर्म भर देंगे तो तीन

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 03:10 PM (IST)
आज कर लें यह काम, वरना कल से नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी

नई दिल्ली। रसोई गैस कनेक्शन को बैंक खातों से लिंक करने के लिए बस आज का ही समय बचा है। अगर आज अपने गैस कनेक्शन को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया तो आपको बाजार भाव से गैस सिलेंडर खरीदने होंगे। हालांकि यदि 30 जून तक सब्सिडी फॉर्म भर देंगे तो तीन माह की सब्सिडी एक साथ मिल जाएगी और यदि जुलाई में फॉर्म भरेंगे तो सिर्फ एक माह की सब्सिडी मिलेगी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि घरेलू गैस सिलेण्डर पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ पाने के लिए गैस कनेक्शन को डीबीटीएल से लिंकअप कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। 4.50 लाख उपभोक्ताओं में से अबतक 3.50 लाख ने ही सब्सिडी फॉर्म जमा किए हैं। केन्द्र सरकार की डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर ऑफ एलपीजी सब्सिडी (डीबीटीएल) योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को सब्सिडी फॉर्म भरकर कनेक्शन लिंकअप कराना होता है।

लिंक करने के नियमों में हुआ है बदलाव
गैस कंपनियों ने कनेक्शन को बैंक खातों से लिंक करने की प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। अभी एजेंसी वाले ग्राहक से आवेदन लेकर उसे सीधे बैंक खातों से लिंक करा देते थे। इसमें दो से चार दिन लग रहे थे। लेकिन कई ग्राहको को खाते में सब्सिडी नहीं मिलने के बाद गैस कंपनियों ने प्रक्रिया बदल दी है। अब एजेंसी वाले ग्राहक का आवेदन उपलोड कर सेंट्रल सर्वर भेज रहे है।

बैंक प्रबंधन ग्राहक के खाते, पते का सत्यापन करेगा और इसके बाद वह अपना एप्रुवल जारी कर सेन्ट्रल सर्वर को वापस भेजेगा इसके बाद ही खाता और कनेक्शन को लिंक किया जाएगा। इस प्रक्रिया में दस से पंद्रह दिन तक लग रहे है। इसलिए गैस कंपनियों ने भी ग्राहकों से अपील की है कि वह जल्द से जल्द खाते को लिंक करने के लिए आवेदन दे दें, जिससे अप्रैल माह से उन्हें खाते में सीधे सब्सिडी मिलना शुरू हो जाए।

पढ़ें - कल से बदल रहा है रिजर्वेशन नियम, यात्रा से पहले पढ़ें यह खबर

पढ़ें - 240 रुपये में BSNL का अनलिमिटेड नेट प्लान 1 अप्रैल से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.