Move to Jagran APP

बहू ने सहेली से कर ली शादी, दो साल बाद ससुराल में पता चला

लाबरिया भेरू इलाके में रहने वाले मां-बेटे के पैरों के नीचे से उस वक्त जमीन खिसक गई, जब उसे पता चला कि दो साल पहले घर में जिस बहू को ब्याह कर लाए थे वह पहले से शादीशुदा है। उसने शादी किसी मर्द से नहीं बल्कि भाई के पड़ोस में

By Sachin kEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2015 08:48 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2015 03:37 PM (IST)
बहू ने सहेली से कर ली शादी, दो साल बाद ससुराल में पता चला

इंदौर [राघवेन्द्र बाबा]लाबरिया भेरू इलाके में रहने वाले मां-बेटे के पैरों के नीचे से उस वक्त जमीन खिसक गई, जब उसे पता चला कि दो साल पहले घर में जिस बहू को ब्याह कर लाए थे वह पहले से शादीशुदा है। उसने शादी किसी मर्द से नहीं बल्कि भाई के पड़ोस में रहने वाली लड़की से की है। पूरे परिवार, समाज व कुटुंब को जब बात पता चली तो लोग हैरान रह गए। परिवार ने बहू से रिश्ता तोड़ लिया है। बहू मायके में है। शादी करने वाली युवती भी अब साथ रहने से इंकार कर रही है। पुलिस उलझन में है कि आखिर इस केस में क्या किया जाए?

loksabha election banner

पढ़ेंः कुंवारों पर पड़ा कुंवारियों का डंडा तो विवाह पक्का

दो साल पहले छत्रीपुरा इलाके में रहकर मजदूरी करने वाली वृद्धा बेटे के लिए बहू ब्याह कर लाई। बहू के नाज नखरे थे, लेकिन सास उसे सहती रही। बहू व बेटे की खुशी के लिए लगातार काम करने लगी। बेटा भी गाड़ी चलाता है और सुबह से शाम तक घर नहीं आता था। बहू इसका फायदा उठाती और एरोड्रम थाना इलाके में भाई के यहां जाने के लिए कहकर निकल जाती। शाम होने के पहले आ जाती। परिवार के लोग कुछ समझ नहीं पाए।

...आखिर एक दिन

सास ने बताया कि 9 सितंबर को बहू अचानक भाई के यहां जाने को कहकर निकली और फिर उस लड़की के यहां पहुंच गई। शाम को मुझे और बेटे को इसकी जानकारी लगी कि वह सहेली के घर है। बहू ने साफ कह दिया वह सहेली के घर ही रहेगी और अब कहीं नहीं जाएगी। जब कारण जानना चाहा तो बहू ने कहा कि वह सहेली से शादी कर चुकी है और उनके सालों से संबंध हैं। अब वह सहेली के ही साथ रहेगी।

मायके वाले भी जानते थे सच

सास ने इसकी जानकारी बहू के भाई और परिवार वालों को दी। परिवार वालों ने कह दिया कि कोई फर्क नहीं पड़ता। वह पति के साथ नहीं रहना चाहती तो मत रहने दो। वह अपनी सहेली के साथ खुश हैे। ससुराल वालों का आरोप है कि यह सच मायके वाले जानते थे, फिर भी बात दबाते रहे। उन्होंने धोखा दिया है।

सास-बहू दोनों पहुंचे थाने

सास ने छत्रीपुरा पुलिस थाने पर संपर्क किया और थाना प्रभारी को पूरा घटनाक्रम सुनाते हुए आवेदन दिया। पुलिस भी उलझन में थी कि इसमें रजामंदी के बगैर शादी करने का मामला बनता है या कुछ और। थोड़ी ही देर बाद बहू भी थाने पहुंची और लिखकर दे गई कि वह अपनी मर्जी से जा रही है। उसे कुछ होता है तो इसकी जिम्मेदार वह रहेगी। वह बालिग है और अपना अच्छा-बुरा जानती है।

भाई बोला, हो गई गलती

भाई का कहना है कि मेरी बहन नादान है और उसने नादानी में ही लड़की से शादी कर ली है। अभी उसे समझाया जा रहा है। जल्द ही दोनों परिवार एक हो जाएंगे।

पंचायत के सामने रखेंगे मामला

ससुराल पक्ष से जुड़े़ लोगों का कहना है यह मामला थाने तक पहुंचा है, लेकिन हम इसे अपनी पंचायत में ले जाएंगे। वहां जो भी फैसला होगा, मान्य होगा। हम इसे अपने स्तर पर निपटाना चाहते हैं।

अभी बहू मर्जी से मायके गई है

लाबरिया भेरू इलाके में रहने वाले एक परिवार में एक बहू और उसकी सहेली के बीच समलैंगिग विवाह का मामला आया है। सास ने आवेदन दिया है। बहू खुद की मर्जी से जाने को कहकर आवेदन दे चुकी है। अभी हमारी तरफ से कार्रवाई में विचार किया जा रहा है। शादी करने वाली सहेली अब साथ में रहने से मना कर रही है।

-आरडी कानवा, टीआई छत्रीपुरा

[साभारः नई दुनिया]

पढ़ेंः जोश में होश खो बैठा दूल्हा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.