Move to Jagran APP

बेनकाब हुआ पाक, लश्कर ने ली उड़ी हमले की जिम्मेदारी; लगाए पोस्टर

आतंक को लेकर दोहरा मापदंड अपनाने वाला पाकिस्तान एक बार फिर बेनकाब हुआ है। उड़ी हमले की जिम्मेदारी लश्कर ने ली है।

By kishor joshiEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 02:27 PM (IST)
बेनकाब हुआ पाक, लश्कर ने ली उड़ी हमले की जिम्मेदारी; लगाए पोस्टर

इस्लामाबाद। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने उड़ी के आर्मी बेस पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है। उड़ी में सेना के 12वीं ब्रिगेड पर हुए इस आतंकी हमले में 20 जवान शहीद हो गए है जिसके बाद भारत और पाक के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गयी थी।

loksabha election banner

नवाज शरीफ की पोल खोलने वाले इन पोस्टरों को पाकिस्तान के गुजरांवाला में लगाया गया है, जिनमें उड़ी हमले में शामिल एक आतंकी की शोक सभा आयोजित करने का एलान किया गया है। भारत के आरोपों की तस्दीक करने वाले ये पोस्टर ऐसे पहले सबूत हैं जो यह दिखाते हैं कि उड़ी हमले के हमलावार पाकिस्तान से आए थे, जिसे पाकिस्तान अभी तक नकारता हुआ आया है।

पढ़ें- दुखी पाक ने अमेरिका से लगाई गुहार, कहा-भारत को बातचीत की टेबल पर लाएं

पोस्टरों में आतंकी के साथ हाफिज सईद की फोटो

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, लश्कर द्वारा लगाए गए इन पोस्टरों में एक आतंकी को गुजरांवाला निवासी मुहम्मद अनस बताया गया है जो कि अबू सिरका के नाम से ऑपरेट करता था। स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए इन पोस्टरों में लिखा गया है, ”कब्जे वाले कश्मीर स्थित उड़ी ब्रिगेड पर हमला कर 177 हिंदू सैनिकों को नरक भेजकर शेरदिल पवित्र लड़ाका अबू सिरका शहीद हो गया।” लोगों से कहा गया है कि वे इस नमाज में शामिल हों।

इन पोस्टरों की खास बात यह है कि इनमें उड़ी हमले में मारे गए आतंकी के साथ हाफिज सईद की फोटो भी लगायी गयी है जो लश्कर के ही दूसरे संगठन जमात उद-दावा का मुखिया है। आपको बता दें कि भारत शुरूआत से कहता हुआ आया है कि इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ है लेकिन पाकिस्तान लगातार इस हमले में अपनी भूमिका से इनकार करता रहा है। हालांकि भारतीय अधिकारियों ने हमले के लिए जैश ए मोहम्मद को जिम्मेदार बताया था।

पढ़ें- 'भारत में होने वाले हार्ट ऑफ़ एशिया कॉन्फ्रेंस में भाग ले सकता है पाकिस्तान'

शरीफ ने उड़ी आतंकी हमले को बताया था कश्मीर में हालात की प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 'सबूतों के बिना' पाकिस्तान पर दोषारोपण करने को लेकर भारत की निंदा करते हुए दावा किया था कि उड़ी में हुआ आतंकी हमला कश्मीर में हालात को लेकर लोगों की 'प्रतिक्रिया' का परिणाम हो सकता है, क्योंकि पिछले दो महीनों में मारे गए लोगों और अपनी आंखें गंवाने वाले लोगों के प्रियजन व करीबी रिश्तेदार आहत और गुस्से में हैं।

आतंकियों के पास से मिली थी पाकिस्तानी दवाएं

आतंकियों के पास से हाई प्रोटीन चॉकलेट्स के 26 रैपर्स, रेड बुल एनर्जी ड्रिंक की छह कैन्स और ओआरएस के तीन खाली पैकेट और दूसरी दवाईंया मिली हैं जिन पर मेड इन पाकिस्तान लिखा है। इसके अलावा आतंकियों के पास से जर्मनी के बने दो ईट्रेक्स जीपीएस मिले थे। इनमें से एक बुरी तरह से नष्ट हो चुका था।

पढ़ें- दुखी पाक ने अमेरिका से लगाई गुहार, कहा-भारत को बातचीत की टेबल पर लाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.