PreviousNext

विमानों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर US ने 8 देशों पर लगाया प्रतिबंध

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 10:37 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 11:36 AM (IST)
विमानों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर US ने 8 देशों पर लगाया प्रतिबंधविमानों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर US ने 8 देशों पर लगाया प्रतिबंध
अमेरिका ने कुछ देशों आने वाली फ्लाइट्स के यात्रियों को लैपटॉप और आईपैड लेकर यात्रा करने से मना कर दिया है।

वाशिंगटन (एपी)। अमेरिका ने कुछ देशों से आने वाली फ्लाइट्स में यात्रियों को लैपटॉप, आईपैड और कैमरा समेत कई अन्‍य इलैक्‍ट्रानिक सामान के साथ यात्रा करने से मना कर दिया है। हालांकि यह प्रतिबंध कुछ समय के लिए ही लगाया गया है लेकिन इसको लेकर अभी अनिश्चितता बरकरार है। जिन देशों से आने वाली फ्लाइट्स में यह प्रतिबंध लगाया गया है उनमें मिस्र, जोर्डन, कुवैत, मोरक्‍को, कतर, सऊदी अरब, तुर्की और यूएई शामिल है। इस प्रतिबंध के पीछे की वजहों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है न ही कोई सुरक्षा अधिकारी इस बारे में कोई आधिकारिक बयान देने को तैयार है। यह प्रतिबंध मंगलवार से मान्‍य है।

रॉयल जॉर्डेनियन के मुताबिक इस प्रतिबंध से सेलफोन और मेडिकल डिवाइस को मुक्‍त रखा गया है। अभी तक यह भी साफ नहीं है कि यह प्रतिबंध सिर्फ कुछ देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर लागू है या सभी देशों से आने वाली उड़ानों के लिए मान्‍य है। रॉयल जॉर्डेनियन के मुताबिक इस प्रतिबंध का सीधा असर उनकी न्‍यूयार्क, शिकागो, डे‍टरियोट और मोंट्रियाल जाने वाली फ्लाइट पर पड़ा है।

एक एविएशन सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट ब्रायन जेंकिंस के मुताबिक इस प्रतिबंध के पीछे खुफिया एजेंसियों से मिली आतंकी हमले की कोई आशंका हो सकती है, जिसके चलते यह कदम उठाना पड़ा हो। इस तरह का प्रतिबंधन वर्ष 2006 में ब्रिटेन में भी लगाया गया था। इस दौरान लैपटॉप, बेट्री और ऐसी चीजें जो जल्‍द आग पकड़ लेती हैं, को प्रतिबंधित किया गया था। अमेरिका के लगभग सभी बड़े एयरपोर्ट पर यात्रियों के लगैज की जांच के लिए अत्‍या‍धुनिक तकनीक मौजूद है। इसके अलावा इन तमाम एयरपोर्ट पर एक्‍सरे मशीन की भी सुविधा है, जो यात्रियों का एक्‍सरे कर उनके शरीर में छिपाई गई चीजों को पकड़ने में समर्थ है।

गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवा प्रांत बनाने पर PoK में लगे पाक विरोधी नारे

खुशहाली के मामले में भारत से कहीं आगे है पाकिस्तान, डेनमार्क है नंबर वन

यूपी की कमान योगी के हाथों में सौंपने से पाक मीडिया में मची हलचल

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Laptops iPads banned on direct US bound flights from 8 countries(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दुनिया में बिल गेट्स सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप परED ने अवैध मनी एक्सचेंज मामले में पीडब्ल्यूडी ठेकेदार को किया गिरफ्तार
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »