Move to Jagran APP

आज खुलेगा SBI Life का IPO, निवेश से पहले पढ़ें एक्सपर्ट की सलाह

SBI Life का IPO 4 दिन तक खुला रहेगा। यह 20 सितंबर को खुल रहा है और 22 सितंबर को बंद होगा।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 08:20 AM (IST)
आज खुलेगा SBI Life का IPO, निवेश से पहले पढ़ें एक्सपर्ट की सलाह
आज खुलेगा SBI Life का IPO, निवेश से पहले पढ़ें एक्सपर्ट की सलाह

नई दिल्ली (जेएनएन)। आज एसबीआई लाइफ का करीब 1 बिलियन डॉलर का आईपीओ निवेशकों के लिए खुल जाएगा। 20 सितंबर को खुलने वाला यह आईपीओ 22 सिंतबर को बंद होगा। यानी निवेशकों के पास 3 दिन का मौका होगा। आपको बता दें कि ये बीते 7 साल का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। कंपनी ने आईपीओ के जरिए 8,400 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। नामचीन और सरकारी कंपनी होने के नाते निवेशक इसके आईपीओ में निवेश करने के बारे में एक बार को जरूर सोच सकते हैं, लेकिन निवेश करने से पहले आपको एक्सपर्ट की राय भी पढ़ लेनी चाहिए, ताकि आपका निवेश बेकार न हो। तो पढ़िए क्या कहते हैं एक्सपर्ट....

loksabha election banner

इश्यु प्राइस नहीं आकर्षक: जॉएंड्रे कैपिटल के अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि कंपनी का इश्यु प्राइस आकर्षक नहीं है। उनका कहना है कि कंपनी अगर इश्यु प्राइस को 685 से 700 रुपए के बीच रखने के बजाए अगर 500 से 600 के बीच रखती तो ज्यादा बेहतर रहता। केजरीवाल रिसर्च एंड इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के फाउंडर अरुण केजरीवाल ने भी कहा कि इसमें निवेश करने का फैसला काफी सोच समझकर लेना चाहिए क्योंकि आईपीओ की वैल्युएशन काफी ज्यादा रखी गई है। इसलिए अगर आप लिस्टिंग के लिहाज से निवेश करना चाहते हैं तो यह फायदे का सौदा नहीं होगा।

लिस्टिंग पर बड़े गेन की न करें उम्मीद: एस्कॉर्ट सिक्योरिटी के सीईओ और रिसर्च हैड आसिफ इकबाल का कहना है कि आप किसी भारी रिटर्न की उम्मीद न करें। इकबाल ने कहा कि इससे 30 से 40 फीसद रिटर्न की उम्मीद करना बेइमानी सा होगा, हां आप इससे 10 से 15 फीसद के बीच रिटर्न पा सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि छोटी अवधि के निवेशकों या वो जो लिस्टिंग करने के लिए निवेश करना पसंद करते हैं उनके लिए यहां निवेश करना बेहतर नहीं होगा।

लंबी अवधि के लिए निवेश बेहतर: फिनेथिक वेल्थ सर्विसेज के विवेक नेगी ने बताया कि एसबीआई लाइफ से आईपीओ में निवेश करना फायदे का सौदा होगा। उनका कहना है कि चूंकि यह एक दिग्गज और जानी मानी कंपनी का आईपीओ है इसलिए इसमें निवेश करना उचित फैसला कहा जा सकता है। नेगी ने भी कहा कि लंबी अवधि के निवेशकों के लिए यह खासतौर पर बड़े फायदे का सौदा साबित होगा और वो 15 से 20 फीसद तक के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

एंजेल ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट जयकिशन जे परमार ने बताया, “हमारा मानना है कि भारतीय जीवन बीमा उद्योग उच्च विकास और लोअर पेनिट्रेशन के दौर में है और यह अगले दो सालों तक विकास में वृद्धि को सुनिश्चित करेगा। एसबीआई लाइफ अपने मजबूत ब्रैंड नेम और व्यापक वितरण नेटवर्क के साथ भारतीय जीवन बीमा उद्योग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है। बैंड का अपर प्राइस 700 रुपए रखा गया है। हमारा ऐसा मानना है कि एसबीआई के लिए प्रीमियम मूल्यांकन इसकी उच्च वृद्धिशील बाजार हिस्सेदारी के कारण उचित है। ऐसे में हम निवेशकों को लॉन्ग टर्म के लिए निवेश की सलाह देते हैं।”

3 दिन के लिए खुला रहेगा इश्यु: जानकारी के लिए आपको बता दें कि SBI Life का IPO 3 दिन तक खुला रहेगा। यह 19 सितंबर को खुल रहा है और 22 सितंबर को बंद होगा। ऐसे में निवेशकों के पास निवेश से पहले सोचने का मौका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.