Move to Jagran APP

आपके आधार का कहां और कैसे हुआ इस्तेमाल, इन स्टेप्स से जानें

लोगों को अक्सर यह शंका होती है कि उन्होंने जिस कार्य के लिए आधार दिया है उसका उसी कार्य के लिए प्रयोग हुआ या नहीं। उसका कहीं और इस्तेमाल तो नहीं हो गया।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 22 Jan 2018 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2018 12:44 PM (IST)
आपके आधार का कहां और कैसे हुआ इस्तेमाल, इन स्टेप्स से जानें
आपके आधार का कहां और कैसे हुआ इस्तेमाल, इन स्टेप्स से जानें

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकारी सब्सिडी पाने, मोबाइल सिम खरीदने और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए देश के नागरिकों को जारी किए गए आधार के इस्तेमाल को लेकर बार-बार चर्चाएं होती हैं। व्यक्ति की आंखों का स्कैन, फिंगरप्रिंट, नाम, पता समेत अहम निजी जानकारियां इस आधार में समाहित हैं। ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित होना लाजिमी है। लोगों को अक्सर यह शंका होती है कि उन्होंने जिस कार्य के लिए आधार दिया है उसका उसी कार्य के लिए प्रयोग हुआ या नहीं। उसका कहीं और इस्तेमाल तो नहीं हो गया।

loksabha election banner

ऐसा न हो उनकी निजी जानकारियां किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग जाएं, जो उन्हें किसी तरह से नुकसान पहुंचा दे। हालांकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) इसे सुरक्षित करार दे चुका है। साथ ही प्रत्येक व्यक्ति घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से चंद मिनटों में यह आसानी से जान सकता है कि उसके आधार का इस्तेमाल कब, कहां और किस प्रकार हुआ। एक नजर :

यूआइडीएआइ की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद दाईं ओर दिए गए लिंक आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें।

इस नये खुले पेज पर लाल घेरे में चिह्नित स्थान पर अपनी आधार संख्या और बगल में लिखा सिक्योरिटी कोड लिखकर जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को यहां दी गई जगह पर लिखें। साथ ही तारीख और रिकॉर्ड की संख्या दर्ज करें। सब्मिट पर क्लिक करें। इसमें पिछले छह महीने का रिकॉर्ड देखा जा सकता है।

आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी कि कहां, कब और कैसे आपके आधार का इस्तेमाल हुआ। मसलन जनसांख्यिकी, मोबाइल सत्यापन, बायोमीट्रिक्स और ओटीपी के लिए कब-कब उसका इस्तेमाल हुआ है।

 

बायोमेट्रिक लॉक से अब 'आधार' का नहीं हो सकेगा गलत इस्तेमाल
आधार कार्ड बनाते समय बायोमेट्रिक जानकारी देनी पड़ती है। बायोमेट्रिक डाटा को लॉक करके कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रख सकता है। हालांकि जब आप एक बार अपना बायोमेट्रिक डाटा लॉक कर लेते हैं, तो उसका इस्तेमाल तब तक नहीं किया जा सकता है, जब तक आप उसे अनलॉक नहीं करेंगे। यह सुविधा केवल ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके लिए आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर नहीं है, तो उसे आसपास के सेंटर से अपडेट करवा लें।

सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट https://uidai.gov.in को ओपन करें। यहां पर आधार सर्विसेज में जाएं। इसी सेक्शन में आपको लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक(https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock) का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। जहां पर बायोमेट्रिक लॉक/ अनलॉक से जुड़ी जरूरी जानकारी दी गई हैं। इसे अच्छे से पढ़ने के बाद नीचे की तरफ आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड (कैप्चा) डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। अब ओटीपी डालकर लॉगइन कर लें।

लॉगइन करने के बाद अपना डाटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर एनेबल पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही Congratulation! Your Biometrics is Locked लिखा आ जाएगा। इसके नीचे एक मैसेज भी मिलेगा कि अब आप फिंगरप्रिंट और आइरिश के जरिए अथेंटिकेशन नहीं कर पाएंगे। अथेंटिकेशन के लिए बायोमेट्रिक लॉक को टेम्पररी अनलॉक करना होगा। आप चाहें, तो बायोमेट्रिक लॉक को डिसेबल भी कर सकते हैं। इसके लिए फिर से आपको लॉगइन करना होगा।

बायोमेट्रिक अनलॉक का तरीका
जैसे आपने अपने आधार कार्ड को लॉक किया है, उसी तरह अपने आधार कार्ड को अनलॉक/ डिसेबल भी कर सकते हैं। -डाटा अनलॉक करने के लिए सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock बेवसाइट पर जाकर लॉगइन कर लें। इसके बाद एनेबल और डिसेबल के दो ऑप्शन मिलेंगे। अब उसी पेज पर दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड डालकर एनेबल पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही डाटा का लॉक खुल जाएगा। यहां भी ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर आएगा।

अगर आपको अपना आधार कार्ड अनलॉक करना है, तो यहां से कर सकते हैं। आधार कार्ड को अनलॉक करने पर यह सिर्फ कुछ मिनट के लिए अनलॉक होगा उसके बाद यह अपने आप लॉक हो जाएगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड हमेशा के लिए अनलॉक हो जाए, तो फिर आपको डिसेबल के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। डिसेबल के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड हमेशा के लिए अनलॉक हो जाएगा। -यदि कोई व्यक्ति आपके बायोमेट्रिक डाटा (फिंगरप्रिंट/आइरिस) को अनलॉक करने के लिए ऑथेंटिकेशन सेवाओं का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो एक एरर कोड दिखाया जाएगा। यह कोड यह दर्शाता है कि बायोमेट्रिक लॉक है।

यह भी पढ़ें: कॉल ड्रॉप टेलीकॉम सेक्टर की नहीं, कंपनियों की समस्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.