Move to Jagran APP

इस खूबसूरत एक्ट्रेस की अनोखी है कहानी, 8 शादियां कीं और सिर्फ 1 बार लिया तलाक

हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर को उनके प्रशंसक लिज टेलर भी बुलाते थे। एलिजा को उनकी शादियों की वजह से सबसे ज्‍यादा ख्‍याति मिली हालांकि वह बेहद खूबसूरत और योग्य कलाकार थीं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 02:47 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 09:15 AM (IST)
इस खूबसूरत एक्ट्रेस की अनोखी है कहानी, 8 शादियां कीं और सिर्फ 1 बार लिया तलाक
इस खूबसूरत एक्ट्रेस की अनोखी है कहानी, 8 शादियां कीं और सिर्फ 1 बार लिया तलाक

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। 8 साल पहले आज ही के दिन (23 मार्च) प्रख्यात हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर ने दुनिया को अलविदा कहा। इतने साल बाद भी दुनियाभर में मौजूद एलिजाबेथ टेलर को उनके प्रशंसक नहीं भूला पाए हैं। बता दें कि हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर को उनके प्रशंसक लिज टेलर भी बुलाते थे।हॉलीवुड फिल्‍मों में चर्चित अभिनेत्रियों में शुमार एलिजा को उनकी शादियों की वजह से सबसे ज्‍यादा ख्‍याति मिली। हालांकि, वह बेहद खूबसूरत और योग्य कलाकार थीं। जितना अधिक शानदार उनका फिल्मी करियर रहा, ठीक उसके उलट वैवाहिक जीवन बेहद उथल-पुथल भरा रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, 79 वसंत देख चुकीं एलिजाबेथ टेलर ने कुल 8 शादियां की थीं। इनमें पहली शादी तो सिर्फ 9 महीने चली और फिर तलाक हो गया। हैरानी की बात तो यह है कि 8 शादियां करने वालीं एलिजा का यह पहला और अंतिम तलाक था। कहने का मतलब खूबसूरत एलिजा ने कुल 8 करके सिर्फ एक तलाक लिया वह भी पहले पति से। 8 शादी में दो शादी तो एक ही शख्स से की थी। 

गौरतलब है कि बला की खूबस इस हॉलीवुड अभिनेत्री ने 8 लोगों से 7 बार शादी की। पहली शादी कोनराड निकी हिल्‍टन से की थी। शादी के कुछ समय बाद ही पति-पत्नी में विवाद हो गया और आखिरकार दोनों ने आपसी सहमति से 9 महीने बाद ही तलाक ले लिया। 

8 शादी की कड़ी में एलिजा ने दूसरी शादी माइकल वाइल्डिंग से की। यह शादी खूब चर्चा में रही, क्योंकि उनके पति वाइल्डिंग उनसे 20 साल बड़े थे। कुछ साल बाद अनबन के चलते एलिजा माइकल वाइल्डिंग से अलग हो गईं। इस अकेलेपन में उनके करीब आए माइकल टॉड और कुछ समय की मेल-मुलाकात और डेटिंग के बाद एलिजा ने तीसरी शादी माइकल टॉड से की।

फिर कुछ साल बाद टॉड की मौत के बाद एलिजाबेथ टेलर की करीबी एडी फिशर से बढ़ी। मुलाकातों के कई दौर चले। हालांकि, इस पर कई विवाद भी उठे। इसकी सबसे बड़ी वजह यह थी कि फिशर पहले से ही विवाहित थे। बावजूद इसके एलिजा और फिशर बहुत करीब आ चुके थे और आखिरकर एलिजा और फिशर ने शादी कर ली। यह एलिजा की चौथी शादी थी। यहां पर बता दें कि असफल होने के बाद उन्होंने किसी भी पति से तलाक नहीं लिया था। 

फिशर से अलगाव के बाद एलिजा को काफी समय तक तन्हाई का दौर झेलना पड़ा। इसके बाद उनका लगाव रिचर्ड बर्टन से हो गया, वह भी हॉलीवुड एक्टर थे। बताया जाता है कि एलिजा और रिचर्ड बर्टन दोनों ही एक-दूसरे से प्यार करते थे। फिर दोनों ने रजामंदी से शादी कर ली। एलिजा की यह 5वीं शादी थी, जो उन्होंने रिचर्ड बर्टन से की थी। अच्छी बात यह रही कि पति-पत्नी का यह रिश्ता काफी लंबे समय तक चला। बताया जाता है कि एलिजा-रिचर्ड के बीच शादी से पहले और उसके बाद करीब 10 साल मथुर रिश्ता रहा। यह अलग बात है कि रिचर्ड बर्टन से भी उनकी शादी ज्‍यादा दिन तक नहीं चली और तलाक हो गया।

यह बात बेहद रोचक और हैरान करने वाली है कि एलिजा-रिचर्ड के बीच मोहब्बत दोनों को फिर से करीब लेकर आई और तकरीबन डेढ़ साल (16 महीने) बाद दोनों ने फिर से शादी कर ली। यह एलिजा की छठी शादी थी।

एलिजा ने फिर सातवीं शादी जॉन वार्नर से की, लेकिन दोनों के बीच कुछ ही दिन में विवाद पैदा हो गया और यह रिश्ता अलगाव की ओर बढ़ा और आखिरकार दोनों अलग हो गए। एलिजा ने आखिरी और आठवीं शादी लैरी फोर्टेन्‍स्‍की के साथ की।

यह भी जानें

  • एलिजाबेथ की गिनती हॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में होती है। इंग्लैंड की महारानी उन्हें 'डैम' की उपाधि से सम्मानित कर चुकी हैं। यह पुरुषों को दी जाने वाली 'सर' की उपाधि के समान ही महिलाओं को दी जाने वाली उपाधि है।
  • 2 ऑस्कर पुरस्‍कार एलीजाबेथ ने अपने जीवन में 50 हॉलीवुड फिल्‍में कीं।
  • 50 के दशक में उन्हें चार बार ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया और एलिजाबेथ ने दो ऑस्कर पुरस्कार जीते। यह उनकी अभिनय क्षमता और उनकी कलाकार के समर्पण को दर्शाता है। 
  • पहला ऑस्कर उन्हें 1960 में 'बटरफील्ड 8' के लिए मिला और दूसरी बार 1966 में 'हू इज अफ्रेड ऑफ वरजिनिया वुल्फ' के लिए उन्हें ऑस्कर से नवाजा गया।
  • फिल्म में उन्होंने अभिनेता रिचर्ड बर्टन के साथ काम किया था, जिनसे उन्होंने शादी की थी। एलिजाबेथ टेलर और बर्टन की पहली मुलाकात 1963 में क्लियोपेट्रा फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई और इसके बाद लिज ने बर्टन के साथ दो बार शादी भी की।
  • 23 मार्च, 2011 की सुबह हॉलीवुड की महान अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर का लॉस एंजिल्स के अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 
  •  अस्पताल में टेलर के अंतिम समय में उनके चार बच्चे माइकल, क्रिस्टोफर, लिज़ा और मारिया उनके पास मौजूद थे। 
  • एलिजाबेथ ने कम उम्र से ही फिल्मों में अभिनय शुरू कर दिया था। 

यहां पर बता दें कि 27 फरवरी, 1932 को जन्मी एलिजाबेथ टेलर बेहद खूबसूरत थी। पुरुषवादी फिल्मी दुनिया में उन्होंने अपनी सुंदरता, अभिनय क्षमता, जीवनशैली और 8 शादियों के कारण हमेशा वह अलग दिखाई दीं। 

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.