Move to Jagran APP

फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा, अवरुद्ध मार्ग खुले

मौसम के साथ देने पर केदारनाथ यात्रा बुधवार से फिर शुरू हो गई है। यात्रा शुरू होने के बाद बुधवार को सोनप्रयाग से 22 यात्री रवाना होकर केदारनाथ पहुंचे। पिथौरागढ़ में कैलास मानसरोवर मार्ग 15वें दिन भी नहीं खुल पाया। पौड़ी गढ़वाल की चाकीसैंण तहसील के अंतर्गत खंड मल्ला गांव में एक आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गया और अन्य एक दर्जन भवनों को खतरा बना हुआ है। प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया।

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 10:57 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 09:48 PM (IST)
फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा, अवरुद्ध मार्ग खुले

देहरादून, जागरण संवाददाता। मौसम के साथ देने पर केदारनाथ यात्रा बुधवार से फिर शुरू हो गई है। यात्रा शुरू होने के बाद बुधवार को सोनप्रयाग से 22 यात्री रवाना होकर केदारनाथ पहुंचे। पिथौरागढ़ में कैलास मानसरोवर मार्ग 15वें दिन भी नहीं खुल पाया। पौड़ी गढ़वाल की चाकीसैंण तहसील के अंतर्गत खंड मल्ला गांव में एक आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गया और अन्य एक दर्जन भवनों को खतरा बना हुआ है। प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया।

loksabha election banner

खराब मौसम के चलते 15 जुलाई से केदारनाथ यात्रा 26 जुलाई तक के लिए रोक दी गई थी। इसके बाद 27 जुलाई की सुबह फिर से यात्रा शुरू हुई, लेकिन फिर मौसम खराब होने पर इसे 29 जुलाई तक यात्रा को रोक दिया गया। अब बुधवार से फिर केदारनाथ यात्रा शुरू कर दी गई है। दूसरी ओर चमोली में तीन दिन बाद सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने लामबगड़ में बदरीनाथ नेशनल हाईवे को खोल दिया है। इसके बाद यहां पर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है। गोविंदघाट गुरुद्वारा सड़क पर अस्थाई दीवार लगाकर वहां फंसे वाहनों को भी निकाला जा रहा है। साफ मौसम के बाद बुधवार को बदरीनाथ में जहां 400 यात्री पहुंचे वहीं गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब के लिए 140 यात्री रवाना हुए हैं। उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे भटवाड़ी से आगे गंगनानी में चौथे दिन बाद आवाजाही के लिए खुल सका।

देहरादून राज्य मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. आनंद शर्मा ने बताया कि अगले चौबीस घंटों में उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है, जबकि अन्य जगह मौसम शुष्क रहेगा। केदारनाथ में मौसम ठीक होने पर बुधवार को 22 तीर्थयात्री सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए सुबह सात बजे रवाना हुए। मौसम की चेतावनी के चलते पिछले कई दिनों से यात्रा को लेकर संशय बना था। हालांकि प्रत्येक दिन साम को मौसम विभाग अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेज रहा है। इसी आधार पर यात्रा को लेकर निर्णय लिया जा रहा है। वहीं गौरीकुंड हाईवे व बदरीनाथ हाईवे पर यातायात सुचारु चल रहा। रुद्रप्रयाग जिले के 16 मोटर मार्ग अवरुद्ध चल रहे हैं। 25 गांवों का संपर्क मोटर मार्ग से कटा हुआ है।

पढ़ें: भारी बारिश के बाद रोकी गई बदरीनाथ यात्रा

पढ़ें: उत्तराखंड में आफत की बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.