Move to Jagran APP

CJI के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले जस्टिस गोगोई बोले- कोई संकट नहीं

जस्टिस रंजन गोगोई ने शनिवार को साफ कहा कि कोई संकट नहीं है। गोगोई कोलकाता में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की पूर्वी राज्य की बैठक में हिस्सा लेने आए थे।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 08:43 PM (IST)
CJI के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले जस्टिस गोगोई बोले- कोई संकट नहीं
CJI के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले जस्टिस गोगोई बोले- कोई संकट नहीं

कोलकाता, पीटीआई। सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक अनियमितताओं का आरोप लगाकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों ने मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ मोर्चा खोला था। इन चार जजों में से एक रंजन गोगोई ने शनिवार को साफ कहा कि कोई संकट नहीं है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआई की ओर से जस्टिस गोगोई से इस संकट के समाधान को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा 'कोई संकट नहीं है।' साथ ही जब उनसे पूछा गया कि क्या जजों ने पीसी कर अनुशासन का उल्लंघन किया तो गोगोई ने इस पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया और कहा, 'मुझे लखनऊ के लिए फ्लाइट पकड़नी है मैं बात नहीं कर सकता।' बता दें कि गोगोई कोलकाता में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की पूर्वी राज्य की बैठक में हिस्सा लेने आए थे।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों ने पहली बार मीडिया के सामने आकर शीर्ष अदालत के कामकाज को लेकर गड़बड़ियों को उजागर किया। जस्टिस चेलमेश्वर के अलावा जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस जोसेफ और जस्टिस मदन लोकूर ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जजों ने सीजेआई पर आरोप लगाते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक से काम नहीं कर रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि शुक्रवार सुबह उन्‍होंने सीजेआई दीपक मिश्रा से इस मुद्दे पर बात करने का प्रयास भी किया लेकिन असफल रहे और मजबूर हो प्रेस कांफ्रेंस में इस तरह से बात को सामने लाना पड़ा।

जस्‍टिस चेलमेश्‍वर ने कहा कि न्यायपालिका के इतिहास में यह घटना ऐतिहासिक है। पहली बार सुप्रीम कोर्ट के जजों को सामने आना पड़ा है। चेलमेश्वर ने कहा कि पिछले 2 महीने से सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक से नहीं चल रहा है।

भाजपा ने लगाया कांग्रेस पर आरोप

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर सुप्रीम कोर्ट के आंतरिक मुद्दों का राजनीतिकरण का आरोप लगाया है। भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा, ‘आज सुप्रीम कोर्ट के आदरणीय चार जजों द्वारा प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया गया। कांफ्रेंस में उठाए गए सभी मामले न्‍यायपालिका के आंतरिक मुद्दे हैं। यह देश के सर्वोच्च न्यायालय के प्रशासनिक मुद्दों से संबंधित है।‘ पात्रा ने कांग्रेस की निंदा करते हुए कहा कि भारतीय लोकतंत्र ने पार्टी को आईना दिखाया है।‘ उन्‍होंने आगे कहा, हममें से किसी को भी न्‍यायपालिका के मामले पर सियासत नहीं करनी चाहिए।

जजों के उठाए मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट की फुल बेंच करे सुनवाई: कांग्रेस

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की देश के चीफ जस्टिस के खिलाफ एतराज को बेहद चिंताजनक करार देते हुए उनके उठाए मुद्दों पर सर्वोच्च अदालत की पूर्ण पीठ पर सुनवाई की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जजों ने मुद्दे उठाते हुए जिस तरह लोकतंत्र के लिए खतरे की बात की है उसमें पूरा देश सुप्रीम कोर्ट की ओर देख रहा है।

जजों की प्रेस कांफ्रेंस के बाद राहुल ने कांग्रेस के कानूनी दिग्गजों के साथ गंभीर मंत्रणा के पश्चात यह बयान दिया। राहुल गांधी ने विवाद के ताजा प्रसंग विशेष सीबीआई जज लोया की मौत की सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज से जांच की मांग भी की।

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं प्रेस कांफ्रेंस कर CJI पर सवाल खड़े करने वाले चार जज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.