PreviousNext

जम्मू-कश्मीर: सेना की बड़ी कार्रवाई, 10 लाख का इनामी आतंकी जुनैद मट्टू ढेर

Publish Date:Fri, 16 Jun 2017 11:04 AM (IST) | Updated Date:Fri, 16 Jun 2017 05:25 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर: सेना की बड़ी कार्रवाई, 10 लाख का इनामी आतंकी जुनैद मट्टू ढेरजम्मू-कश्मीर: सेना की बड़ी कार्रवाई, 10 लाख का इनामी आतंकी जुनैद मट्टू ढेर
इस ऑपरेशन के दौरान पुलिस को स्थानीय लोगों का विरोध झेलना पड़ा। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में पैलेट गन का इस्तेमाल भी किया। जिससे एक व्यक्ति की अस्पताल में मौत हो गयी।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के अरवनी- कुलगाम में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा को एक बड़ा झटका देते हुए उसके स्थानीय कमांडर जुनैद मट्टू उर्फ जुनैद कांदरु समेत दो आतंकियों को मार गिराया। फिलहाल, मारे गए आतंकियों के तीसरे साथी की तलाश जारी है। इस दौरान आतंकियों के बचाव में हिंसा पर उतरे ग्रामीणों व सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पों में एक युवक की मौत हो गई जबकि 15 अन्य घायल हो गए। सूत्रों के मुताबिक जुनैद मट्टू मारा गया हालांकि पुलिस ने मट्टू के मारे जाने की अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

इस बीच, प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पूरे कश्मीर में इंटरनेट सेवाओं को बंद करते हुए श्रीनगर-बनिहाल रेल सेवा को भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। पंपोर, बिजबिहाड़ा, अवंतीपोर और पुलवामा में भी अरवनी मुठभेड़ में स्थानीय आतंकियों के मारे जाने की खबर के साथ ही हिंसक झड़पें शुरु हो गई। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग करना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार की दोपहर बाद से बोगुंड, कुलगाम में एक पुलिसकर्मी की हत्या के बाद से ही सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र में आतंकियों के खिलाफ तलाशी अभियान जारी रखा हुआ था। इसके तहत ही आज सुबह पुलिस को पता चला कि तीन से चार आतंकी अरवनी गांव में छिपे हुए हैं। उसी समय राज्य पुलिस विशेष अभियान दल एसओजी के जवानों ने सेना की आरआर व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर ऑपरेशन के लिए उनके ठिकाने का रुख किया।

सुबह 8:30 बजे से ही सुरक्षाबलों ने की घेराबंदी

सुरक्षाबलों ने सुबह साढ़े आठ बजे ही अरवनी में घेराबंदी शुरु की। इसके बाद उन्होंने तलाशी अभियान शुरु करते हुए जैसे ही आतंकियों के ठिकाने की तरफ बढ़ने का प्रयास किया, स्थानीय मस्जिदों से लोगों को घरों बाहर निकालने का एलान भी हो गया। लोग भड़काऊ नारेबाजी करते हुए घरों से बाहर निकल आए और उन्होंने सुरक्षाबलों की घेराबंदी का विरोध शुरु कर दिया।

दोपहर 12 बजे मिली सेना को पहली सफलता

दोपहर 12 बजे एक आतंकी मारा गया। आतंकी के मारे जाने की खबर फैलते ही हिंसक प्रदर्शन तेज हो गए। प्रदर्शनकारियों वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट करते हुए उनके हथियार छीनने का भी कथित प्रयास किया। इस पर सुरक्षाबलों ने पैलेट गन का इस्तेमाल करते हुए गोली भी चलाई, जसमें एक युवक जख्मी हो गया। अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी।

दोपहर 2 बजकर 30मिनट के करीब 2 और आतंकी मुठभेड़ में मारे गए। स्थानीय सूत्रों ने इस मुठभेड़ में जुनैद समेत तीन आतंकियों के मारे जाने का दावा किया है। आईजीपी कश्मीर मुनीर अहमद खान ने बताया कि जुनैद व उसके साथियों ने ही गत रोज बोगुंड में हमारे एक पुलिस कांस्टेबल की हत्या की थी।

यह भी पढ़ें: आतंकियों की घुसपैठ के लिए पाक सेना दे रही है इस रणनीति को अंजाम

यह भी पढ़ें: 93 मुंबई धमाकों के पीड़ितों को मिला इंसाफ, अबू सलेम समेत 6 दोषी करार
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Junaid Kandru killedIn in Kulgam encounter(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हैदराबाद : भूमि पंजीकरण घोटाले पर कांग्रेस ने CBI जांच की मांग कीअमरनाथ यात्रा : हर रोज मिलेगा 2200 शिव भक्तों को प्रवेश
यह भी देखें