Move to Jagran APP

एनआइए का खुलासा, जेएमबी आतंकियों के निशाने पर था बांग्लादेश

पश्चिम बंगाल के ब‌र्द्धमान जिले के खागरागढ़ में गत वर्ष दो अक्टूबर को हुए धमाके की पड़ताल कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने सोमवार को पहली चार्जशीट दाखिल की। 177 दिन बाद आई इस चार्जशीट में चार बांग्लादेशी नागरिकों सहित जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के 21 सदस्यों के नाम हैं,

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 07:55 PM (IST)
एनआइए का खुलासा, जेएमबी आतंकियों के निशाने पर था बांग्लादेश

कोलकाता [जागरण ब्यूरो]। पश्चिम बंगाल के ब‌र्द्धमान जिले के खागरागढ़ में गत वर्ष दो अक्टूबर को हुए धमाके की पड़ताल कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने सोमवार को पहली चार्जशीट दाखिल की। 177 दिन बाद आई इस चार्जशीट में चार बांग्लादेशी नागरिकों सहित जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के 21 सदस्यों के नाम हैं, जो 'ग्रेटर बांग्लादेश' बनाने के लिए पड़ोसी देश की वर्तमान सरकार को उखाड़ फेंकना चाहते थे। बैंकशाल स्थित विशेष अदालत में दाखिल 164 पन्ने की चार्जशीट में चार सौ लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं।

loksabha election banner

एनआइए सूत्रों के मुताबिक बंगाल, असम और झारखंड में जेएमबी आतंकियों ने जाल फैला रखा था। इसे आतंकी संगठन अलकायदा व असम के बोडो उग्रवादियों से भी मदद मिलती थी। चार्जशीट में कहा गया है कि जेएमबी ने बंगाल के मुर्शिदाबाद, नदिया, मालदा, बीरभूम, ब‌र्द्धमान के अतिरिक्त असम के बरपेटा व झारखंड के साहिबगंज और पाकुड़ जिले में अपना नेटवर्क स्थापित कर लिया था।

इसके अलावा मुर्शिदाबाद के बेलडांगा और मुकीम नगर, बीरभूम के नानूर व ब‌र्द्धमान जिले के खागरागढ़ और सिमुलिया में आतंकी प्रशिक्षण केंद्र व बम बनाने की इकाइयां भी स्थापित की गई थीं। चार्जशीट में आतंकी गतिविधियां, देशद्रोह, हमले का षड्यंत्र रचने, आतंकियों की भर्ती, वित्तीय सहायता और आतंकी शिविर चलाने, हथियारों एवं विस्फोटकों की बरामदगी, फर्जीवाड़ा, विदेशी अधिनियम और पासपोर्ट अधिनियम से संबंधित मामले दर्ज किए गए हैं।

नए मॉड्यूल का खुलासा

चार्जशीट में जांच एजेंसी ने आतंक के नए मॉड्यूल का खुलासा किया है। एजेंसी का कहना है कि जेएमबी पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों के युवकों को प्रशिक्षित कर उनका इस्तेमाल भारत समेत बांग्लादेश में करना चाहता था। उनकी मंशा बड़ी संख्या एकत्र करने के बाद बांग्लादेशी सरकार के खिलाफ जेहाद छेड़ने की थी। मामले में जांच एजेंसी अब तक भारत-बांग्लादेश से 17 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गत वर्ष खागरागढ़ में बम बनाते समय हुए इस धमाके में दो आतंकी मारे गए थे और दो घायल हो गए थे।

पढ़ें : बर्धमान ब्लास्ट : एनआइए ने गिरफ्तार किए गए चार आरोपी

पढ़ें : बर्धमान ब्लास्ट : जांच की आंच असम तक, फरार आतंकी के घर की तलाशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.