PreviousNext

एमएसजी-2 पर बवाल, झारखंड-छत्तीसगढ़ में रोक

Publish Date:Sat, 19 Sep 2015 09:19 PM (IST) | Updated Date:Sun, 20 Sep 2015 02:48 AM (IST)
एमएसजी-2 पर बवाल, झारखंड-छत्तीसगढ़ में रोक
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की फिल्म मैसेंजर ऑफ गॉड (एमएसजी)- 2 को लेकर कई राज्यों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। व्यापक विरोध को देखते हुए शनिवार को झारखंड और

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की फिल्म मैसेंजर ऑफ गॉड (एमएसजी)- 2 को लेकर कई राज्यों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। व्यापक विरोध को देखते हुए शनिवार को झारखंड और छत्तीसगढ़ की प्रदेश सरकारों ने इस फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी। जबकि पंजाब में फिल्म न दिखाए जाने के विरोध में डेरा समर्थक सड़कों पर उतर आए। कई स्थानों पर उन्होंने ट्रेन रोकीं और पटरियों पर बैठकर कीर्तन कर रहे हैं। कई शहरों में रास्ता जाम होने की जानकारी भी मिली है। ट्रेनों और वाहनों में बैठे हजारों लोगों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में स्टेशनों पर लोगों के फंसे होने की सूचना है। कम दूरी की 16 ट्रेनों को रद कर दिया गया है। हालात बिगड़ते देख पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है और पुलिसकर्मियों की छुïिट्टयां रद कर उन्हें काम पर बुलाया गया है।

एमएसजी-2 फिल्म के प्रदर्शन की मांग को लेकर डेरा सच्चा सौदा समर्थकों ने पंजाब के फिरोजपुर में अजीतवाल रेलवे स्टेशन के निकट रेलवे ट्रैक पर जाम लगा दिया। इससे फिरोजपुर-लुधियाना रेलखंड पर रेल गाडिय़ों का परिचालन ठप हो गया। डेरा प्रेमियों ने ट्रैक पर ही भजन-कीर्तन शुरू कर दिया। यहां डेरा प्रेमी शाम तक रेल ट्रैक पर जमे रहे। बठिंडा में दोपहर तीन बजे डेरा प्रेमियों ने दिल्ली, बीकानेर, सिरसा व हरिद्वार रेल ट्रैक पर जाम लगा दिया। चार अहम रेलवे ट्रैक को बंद करने के चलते शताब्दी व नांदेड़ ट्रेन सहित दर्जन भर गाडिय़ां प्रभावित हुईं। फिरोजपुर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस तलवंडी रेलवे स्टेशन से फिरोजपुर वापस भेजी गई। जबकि मोगा में डेरा प्रेमियों ने फिल्म के प्रसारण को लेकर शनिवार सुबह से शहर के मुख्य चौराहों समेत रेलवे लाइन पर धरना शुरू कर दिया। इस दौरान डेराप्रेमियों ने एक मालगाड़ी रोक दी। धरना-प्रदर्शन के कारण मोगा से आने-जाने वाले वाहनों को अन्य रास्तों से होकर जाना पड़ा, जिससे विभिन्न संपर्क मार्गों पर जाम लग गया। उल्लेखनीय है पंजाब में रोक न होने के बावजूद फिल्म न दिखाए जाने को लेकर शुक्रवार को बरनाला, बठिंडा, संंगरूर व फिरोजपुर में डेरा प्रेमियों ने रोष जताया था।

हरियाणा में पोस्टर फाडऩे वाला गिरफ्तार

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के ऐलनाबाद में एमएसजी-2 का पोस्टर फाडऩे पर हंगामा हो गया। डेरा समर्थक शुक्रवार रात दो बजे ही घटनास्थल पर जमा हो गए और पंचमुखी चौक धरना शुरू कर दिया। पुलिस ने एक नामजद आरोपी को पकड़ लिया जबकि उसके दो साथियों को तलाश किया जा रहा है। शहर में लगे फिल्म के पोस्टर व बैनर की सुरक्षा के लिए डेरा प्रेमी समूह में एकत्र होकर रात्रि पहरा दे रहे हैं।

बाबा पर मुकदमा दर्ज करने की मांग

झारखंड और छत्तीसगढ़ में आदिवासी संगठनों ने फिल्म के पोस्टर जलाते हुए अपना विरोध व्यक्त किया। बताया गया है कि फिल्म में हीरो गुरमीत राम रहीम को आदिवासियों के खिलाफ आपत्तिजनक डायलॉग बोलते हुए दिखाया गया है। इसके चलते आदिवासी बहुलता वाले इन दोनों राज्यों में जनभावनाएं भड़क उठी हैं। उत्तेजित लोगों ने कई थानों में तहरीर देकर गुरमीत राम रहीम के खिलाफ आदिवासी उत्पीडऩ अधिनियम की धारा में मामला दर्ज किए जाने की मांग की है। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने फिल्म पर रोक लगाते हुए लोगों से शांत रहने की अपील की है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Jharkhand-Chhattisgarh bans film MSG -2(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हार्दिक को पकड़ा फिर जमानत पर छोड़ादेश के आदिवासी बहुल इलाके सबसे गरीब
यह भी देखें