Move to Jagran APP

सोनू निगम मामले में डीजीसीए ने जेट एयरवेज के अधिकारियों को किया तलब

सोनू निगम के जेट एयरवेज कि विमान में गाना गाने का मामला गरमाता जा रहा है। चौतरफा आलोचना झेल रही जेट एयरवेज ने इस घटनाक्रम में शामिल पांचों एयरहोस्टेस को निलंबित कर दिया है। अब डीजीसीए ने जेट एयरवेज के अधिकारियों को तलब किया।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2016 04:50 PM (IST)
सोनू निगम मामले में डीजीसीए ने जेट एयरवेज के अधिकारियों को किया तलब

नई दिल्ली। सोनू निगम के जेट एयरवेज के विमान में गाना गाने का मामला गरमाता जा रहा है। चौतरफा आलोचना झेल रही जेट एयरवेज ने इस घटनाक्रम में शामिल पांचों एयरहोस्टेस को निलंबित कर दिया है। अब डीजीसीए ने जेट एयरवेज के अधिकारियों को तलब किया। डीजीसीए ने समन भेज कर जेट एयरवेज के अधिकारियों को 10 फरवरी को पेश होने को कहा है।

loksabha election banner

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्लेन का एनाउंसमेंट सिस्टम सिर्फ स्टाफ व कैप्टन के लिए अधिकृत होता है। उन्होंने जेट एयरवेज की कार्रवाई पर प्रसन्नता जताई। डीजीसीए को पूरे मामले की जानकारी दे दी गई है। शर्मा ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए उचित कदम उठाया जाएगा।

इससे पहले जेट एयरवेज की पांचों एयरहोस्टेस को निलंबित किए जाने पर गायक सोनू निगम जमकर बरसे थे। उन्होंने कहा था कि एयरहोस्टेस को सजा दिया जाना सही मायने में असहिष्णुता है। फ्लाइट में फैशन शो और कॉन्सर्ट के वो गवाह रहे हैं। विदेशी उड़ानों में ये सब होते रहते हैं। लेकिन वो कोई मुद्दा नहीं बनता है। दुख की बात जेट एयरवेज के फैसले के खिलाफ कोई आवाज नहीं उठा रहा है। सोनू निगम ने कहा कि गाना गाने के मामले में विमान के क्रू मेंबर्स को सजा दिया जाना कुछ ऐसे है जैसे लोगों के आनंद को छिन लिया गया हो। बाहर के मुल्कों में क्रू मेंबर्स यात्रियों के साथ हंसी मजाक करते हैं लेकिन वहां कोई मुद्दा नहीं बनता है।

जेट एयरवेज की उड़ान में गायक सोनू निगम से गाना गवाना क्रू मेंबर्स को भारी पड़ गया। जेट एयरवेज की 5 एयरहोस्टेस ने सोनू को गाने के लिए प्लेन का एनाउंसमेंट सिस्टम दे दिया था। जहाज में लोगों ने भी सोनू से गाने को कहा। गाने का वीडियो वाइरल होने के बाद सभी एयरहोस्टेस को निलंबित कर दिया गया है।

लखनऊ महोत्सव में चला सोनू निगम का जादू


जोधपुर से मुंबई जा रही थी फ्लाइट

4 जनवरी को जेट एयरवेज की ये फ्लाइट जोधपुर से मुंबई जा रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लेन में मौजूद सभी लोग एक-दूसरे को जानते थे। पांचों एयरहोस्टेस ने सोनू से गाने की अपील की और एनाउंसमेंट सिस्टम परमिट कर दिया।सोनू ने भी प्लेन में अपने ऑडियंस की बात रखते हुए फिल्म रिफ्यूजी और वीरजारा के गाने 'दो पल रुका यादों का कारवां' और 'पंछी नदियां' गाए।सोनू के साथ पैसेंजर्स भी गाने लगे। फ्लाइट के पैसेंजर्स ने वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वाइरल कर दिया था।

यूपी से पुराना रिश्ता, बेटा सिंगर नहीं बनेगा: सोनू

क्या किया डीजीसीए ने?

डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने एनाउंसमेंट सिस्टम पर गाना गवाए जाने को दुरुपयोग माना।
यही नहीं इसके चलते फ्लाइट को लैंडिंग में भी परेशानी हुई थी। पांचों एयरहोस्टेस को सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही एयरलाइन को घटना की जांच के ऑर्डर दिए हैं। जेट ने भी इम्प्लॉइज से एनश्योर करने को कहा है कि फ्यूचर में इस तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होगी।जेट के स्टेटमेंट के मुताबिक 'फ्लाइट के पूरे केबिन क्रू इन्क्वायरी चलने तक ड्यूटी पर नहीं लिया जाएगा। साथ ही उन्हें एक ट्रेनिंग पर भी भेजा जाएगा।'


फ्लाइट में गाना गाने का ये पहला मामला नहीं

दो साल पहले भी एक प्राइवेट एयरलाइंस की फ्लाइट में होली के मौके पर क्रू मेंबर ने 'बलम पिचकारी' गाने पर डांस किया था।
घटना को लेकर डीजीसीए ने खासी नाराजगी जताई थी। शो कॉज नोटिस जारी कर एयरलाइन से पूछा था- 'क्यों न आपका लाइसेेंस रद्द कर दिया जाए? डीजीसीए ने कहा था, 'इस तरह की घटना से ड्यूटी पर अन्य क्रू मेंबर्स का ध्यान भी भटकता है। जिससे कहीं न कहीं अलर्टनेस कम होती है।' 'चलती फ्लाइट में डांस करने से एयरक्राफ्ट की सेंटर ऑफ ग्रेविटी (गुरुत्व केंद्र) भी अफेक्टेड होती है। इसके चलते हादसा हो सकता है।'


फॉरेन फ्लाइट्स में भी डांस करते हैं क्रू मेंबर्स


फॉरेन जाने वाले कई इंडियन पैसेंजर्स ने भी क्रू मेंबर्स के डांस करने की शिकायत की थी।यूरोप की एक बड़ी एयरलाइंस की कई एयरहोस्टेस ने फ्लाइट में शाहरुख खान की फिल्म 'ओम शांति ओम' के गाने पर डांस किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.