Move to Jagran APP

NDA में शामिल हुआ JDU, शरद यादव पर कार्रवाई नहीं, सस्पेंस बरकरार

पटना में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो चुकी है। बैठक में एनडीए में शामिल होने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया। वहीं शरद यादव पर कार्रवाई की भी मांग की गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 11:33 AM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 11:11 PM (IST)
NDA में शामिल हुआ JDU, शरद यादव पर कार्रवाई नहीं, सस्पेंस बरकरार
NDA में शामिल हुआ JDU, शरद यादव पर कार्रवाई नहीं, सस्पेंस बरकरार

पटना [जेएनएन]। जदयू अब एनडीए का हिस्सा हो गया है। आज पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में इसपर मुहर लग गई। बैठक में पार्टी नेता केसी त्यागी ने इसका प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। वहीं आज की बैठक में पार्टी के बागी नेता शरद यादव पर भी बड़ी कार्रवाई की चर्चा हुई लेकिन अभी उसे टाल दिया गया है। 

loksabha election banner

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज साढ़े दस बजे से पटना में  मुख्यमंत्री आवास,1 अणे मार्ग पर शुरू हुई। बैठक में जदयू के सभी आमंत्रित 70 सदस्यों में से 67 सदस्य शामिल हुए। एनडीए में शामिल होने के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद नेता आरसीपी सिंह ने संगठन प्रस्ताव पेश किया। 

पार्टी के सदस्यों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार से शरद यादव पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर उनपर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही, लेकिन इसे फिलहाल टाल दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक अभी पार्टी उनकी गतिविधियों का आकलन कर रही है और संभवत: लालू यादव की 27 अगस्त की रैली के बाद ही इसपर फैसला होगा।

यह भी पढ़ें: एनडीए के हुए नीतीश, अब केंद्र की PM मोदी सरकार में शामिल हो सकता जदयू

शरद यादव भी पहुंचे पटना

वहीं, जदयू के बागी नेता शरद यादव भी पटना पहुंचे। पटना एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए काफी संख्या में समर्थक मौजूद रहे। शरद यादव जिंदाबाद के नारे लगाए गए। पटना एयरपोर्ट से शरद यादव सीधे एसकेेएम हॉल पहुंचे। उनके साथ ही रमई राम भी पहुंच गए हैं। शरद खेमे के रामधनी सिंह भी बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ेंः सीएम हाउस की सुरक्षा में चूक, आपस में भिड़े राजद-जदयू और शरद समर्थक

शरद ने कहा- हम किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं हैं

एसकेएम हॉल में जन अदालत सम्मेलन को संबोधित करते हुए शरद यादव ने कहा कि हम किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं हैं। बिहार की जनता आज दुखी है, उसका विश्वास टूटा है। सबसे पहले राज्य पर आई बाढ़ की त्रासदी पर दुःख जताएंगे। इस मुश्किल घड़ी में हम जनता के साथ खड़े हैं। बाकी हमारा किसी से लेनादेना नहीं है।

शरद यादव ने कहा कि आज जनता परेशान है। जदयू को फिर से पहले की तरह समेटने में लगा हूं। भारत में लोकतंत्र है और लोकतंत्र को बचाने के लिए जितनी जरूरी सरकार है उतनी ही जरूरी मजबूत विपक्ष भी। दो पहिए होते हैं किसी गाड़ी को चलाने के लिए, विपक्ष की मजबूती जरूरी है इसीलिए साझी विरासत को बचाने में लगा हूं।

जदयू नेताओं ने कहा- नीतीश के साथ हैं, रहेंगे

बैठक में भाग लेने पहुंचे झारखंड के जदयू प्रदेश अध्यक्ष जालेश्वर महतो ने कहा कि झारखंड से पार्टी के सभी सदस्य नीतीश कुमार के साथ हैं। वहां शरद यादव की कोई चर्चा नहीं है। नीतीश कुमार का एनडीए के साथ जाने का फैसला बिल्कुल सही है।

वहीं, पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब से हम सब नीतीश कुमार जी के साथ हैं। वहां शरद यादव का कोई आधार नहीं है। बिहार में एनडीए के साथ जाने का फैसला नीतीश का सही फैसला है, इससे बिहार की तरक्की होगी जो जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः असली और नकली JDU में छिड़ी लड़ाई, सड़क पर दिख रहा पोस्टर वार

समर्थकों ने कहा- जदयू का मतलब नीतीश कुमार होता है

बैठक तो आवास के अंदर चल रही है लेकिन मुख्यमंत्री आवास के बाहर समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ है।मुख्यमंत्री आवास के बाहर समर्थक नीतीश कुमार की जय-जयकार कर रहे हैं और एक सुर में कह रहे हैं कि बिहार का मतलब नीतीश कुमार और जदयू मतलब नीतीश कुमार होता है। शरद यादव का कोई वजूद नहीं।

नीतीश कुमार ने भ्रष्टाचार से कभी समझौता नहीं किया, इसीलिए बिहार की राजनीति का सबसे बड़ा कोई चेहरा है तो वह है नीतीश कुमार का।

समर्थकों ने यह भी कहा कि आज बिहार बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है और नीतीश कुमार की वजह से ही बिहार की जनता को केंद्रीय सहायता इतने बड़े पैमाने पर तुरत मिल गई है। अगर एनडीए के साथ जाने से बिहार को फायदा होता है और बिहार का विकास होता है तो कौन कहता है कि नीतीश का फैसला गलत है।

वहीं दूसरी ओर आज जदयू के बागी नेता शरद के नेतृत्व में जन अदालत का भी आयोजन किया गया है। देखना होगा कि पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में शरद यादव शरीक होते हैं या नहीं, क्योंकि वो नीतीश के भाजपा के साथ गठबंधन कर बिहार में सरकार बनाने से नाराज हैं और उन्होंने जदयू को अपनी पार्टी करार दिया है। साथ ही, नीतीश को खुली चुनौती भी दी है।

यह भी पढ़ेंः लालू ने कहा- शरद का है जदयू, नीतीश तो अब कमल छाप हो गए

केसी त्यागी ने कहा- शरद आए तो उनका स्वागत करेंगे

जदयू के पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा है कि जदयू में कोई टूट नहीं है। शरद यादव नाराज जरूर हैं लेकिन वो पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, उनका स्वागत है। हम यही चाहते हैं कि वो आज कार्यकारिणी की बैठक में आएं। उन्होंने पार्टी के लिए बहुत कुछ किया है। लेकिन अगर वो लालू यादव के साथ जाते हैं तो उनपर बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एनडीए में शामिल होने के बाद लोजपा नेता रामविलास पासवान ने नीतीश कुमार को बधाई देते हुए ट्वीट किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.