Move to Jagran APP

उपचुनाव में जया की जयजयकार

अन्नाद्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयराम जयललिता ने 1.5 लाख वोटों के रिकार्ड अंतर से चेन्नई में आरकेनगर विधानसभा सीट जीत ली है। केरल और मध्यप्रदेश समेत घोषित पांच राज्यों के उपचुनाव के नतीजों में सत्तारूढ़ दलों ने सभी छह सीटें जीती हैं।

By Test1 Test1Edited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 08:44 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 09:08 PM (IST)
उपचुनाव में जया की जयजयकार

चेन्नई/भोपाल। अन्नाद्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयराम जयललिता ने 1.5 लाख वोटों के रिकार्ड अंतर से चेन्नई में आरकेनगर विधानसभा सीट जीत ली है। केरल और मध्यप्रदेश समेत घोषित पांच राज्यों के उपचुनाव के नतीजों में सत्तारूढ़ दलों ने सभी छह सीटें जीती हैं।

loksabha election banner

उम्मीद के मुताबिक ही मंगलवार को तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने चेन्नई में आरकेनगर सीट पर 1,50,722 मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाकपा के सी. महेंद्रन को हराकर उनकी जमानत जब्त करा ली।

जनता से अपनी जीत की खुशी जाहिर करते हुए जयललिता ने कहा, 'ये ऐतिहासिक जीत है। मैं आश्वस्त करती हूं कि मतदाताओं की उम्मीदों और जरूरतों को पूरा करने के लिए अथक श्रम करूंगी। शहर की विधानसभा के 88.43 फीसद वोट मुझे मिले हैं।'

जयललिता को संवैधानिक शर्ते पूरी करने को मुख्यमंत्री बनने के छह माह में चुनाव जीतकर विधायक बनना आवश्यक था। कर्नाटक हाईकोर्ट के बेहिसाब संपत्ति मामले में जया को 23 मई को क्लीनचिट देने के बाद वह वापस मुख्यमंत्री बनीं। जयललिता के लिए अन्नाद्रमुक के पी.वेट्रीवेल ने यह सीट खाली की थी।

केरल में जीती कांग्रेस

केरल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यूडीएफ सरकार ने उपचुनाव की अग्निपरीक्षा पास कर ली। कांग्रेस के के.एस.सबरीनाधान ने तिरुवनंतपुरम में अरुविकारा सीट 10,128 मतों के अंतर से जीत ली है। उन्होंने प्रतिद्वंद्वी गठबंधन एलडीएफ के माकपा प्रत्याशी एम. विजयकुमार को हराया है।

सबरीनाधान पूर्व विधानसभा अध्यक्ष जी.कार्तिकेयन के बेटे हैं। कार्तिकेयन की फरवरी में मौत होने के बाद खाली हुई सीट पर भाजपा प्रत्याशी को हराते हुए 46,320 मत झटक कर सबरीनाधान ने विरासत में मिली यह सीट जीत ली है।

मप्र में भाजपा ने गरोठ सीट बचाई

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में भाजपा को अपनी गरोठ विधानसभा सीट बचाए रखने में सफलता मिली है। हालांकि वर्ष 2013 के मुकाबले इस बार वोट कम मिले। यहां चंदर सिंह सिसोदिया ने कांग्रेस के सुभाष कुमार सोजाटिया को 12,945 मतों के अंतर से हराया है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि भाजपा पहले यहां 25,755 मतों के अंतर से जीती थी।

त्रिपुरा में माकपा को दोनों सीटें

त्रिपुरा में माकपा ने दोनों विधानसभा सीटें भारी मतों से जीत लीं। प्रतापगढ़ (अनुसूचित जाति) सीट पर रामू दास ने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी मौसमी दास को 17,326 मतों से हराया। वहीं, सुरमा (अनुसूचित जाति) सीट पर अंजन दास ने भाजपा प्रत्याशी आशीष दास को 15,309 मतों से हराया।

कांग्रेस ने मेघालय में जीती सीट

मेघालय में कांग्रेस ने चोकपोट सीट मात्र 2550 मतों के अंतर से जीत ली। ब्लूबेल आर संगमा ने नेशनल पीपुल्स पार्टी के फिलिपोल मारक को हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.