Move to Jagran APP

उप्र तक पहुंची राजस्थान जाट आंदोलन की चिंगारी, आगरा में 9 बसों में तोड़फोड़

राजस्थान में चल रहे जाट आंदोलन की आग पड़ोसी राज्यों तक फैलने लगी है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 09:09 AM (IST)
उप्र तक पहुंची राजस्थान जाट आंदोलन की चिंगारी, आगरा में 9 बसों में तोड़फोड़
उप्र तक पहुंची राजस्थान जाट आंदोलन की चिंगारी, आगरा में 9 बसों में तोड़फोड़

नई दिल्ली (जेएनएन)। ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में जाटों का आंदोलन शुक्रवार को और उग्र हो गया। इसकी चिंगारी अब राजस्थान से होकर उप्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में पहुंच गई है। आगरा के नगला ऊंचा के पास आंदोलनकारियों के रेल और सड़क पर कब्जा जमा लेने से दिल्ली-मुंबई रूट की कई ट्रेनें रद रहीं। लगभग एक दर्जन ट्रेनों को रूट बदलकर चलाया गया। आंदोलनकारियों ने आगरा से जयपुर जा रहीं नौ बसों में तोड़फोड़ की। दो रोडवेज बसों के शीशे पूरी तरह चकनाचूर कर दिए और एक बस के चालक की पिटाई भी की। सवारियों से भी अभद्रता की गई। उनका सामान और महिलाओं से कुंडल छीने गए।

loksabha election banner

वहीं राजस्थान में धौलपुर व भरतपुर जिलों में जाट आरक्षण आंदोलन शुक्रवार को और तेज हो गया। आंदोलनकारी जाट समाज के लोगों ने दोनों जिला मुख्यालयों के साथ ही कस्बों के बाजार बंद करा दिए। यहां तक की मेडिकल स्टोर और पेट्रोल पंप भी नहीं खुलने दिए गए। आंदोलन से रेल और सड़क यातायात लगातार दूसरे दिन भी पूरी तरह से प्रभावित हुआ। रेल, बसों के साथ ही निजी वाहनों तक को नहीं चलने दिया गया। आंदोलन के कारण जयपुर-आगरा-धौलपुर राजमार्ग पर शुक्रवार सुबह से ही वाहन नहीं चले।

मथुरा-भरतपुर और भरतपुर-अलवर राजमार्ग पर गुरुवार शाम से ही वाहनों का संचालन बंद हो गया था। इन राजमागरें पर जाट समाज के लोगों ने जगह-जगह जाम लगा दिए। कुछ स्थानों पर कारों को रोक कर तोड़फोड़ करने के साथ ही चालकों से मारपीट भी की गई। भरतपुर के सिमको रेलवे फाटक पर आंदोलनकारियों ने ताला लगाने के साथ ही पटरियों पर तोड़फोड़ की। बांदीकुई-आगरा रेल मार्ग पर भी शुक्रवार दोपहर जाट समाज के लोगों ने कब्जा कर लिया।

जीआरपी और आरपीएफ की तैनाती

राजस्थान में रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए जीआरपी और आरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं। जिन स्थानों पर जाटों ने ट्रैक पर कब्जा कर रखा है वहां विशेष सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।

तीर्थ यात्रियों को हो रही परेशानी

आंदोलन उग्र होने से गोर्वधन और मथुरा के तीर्थयात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भरतपुर और धौलपुर जिलों में आसपास के जिलों की पुलिस तैनात की गई है। सीआरपीएफ की टीमों को भी शांति व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी दी गई है।

मजबूरी में किया आंदोलन

जाट आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक व कांग्रेस विधायक विश्वेन्द्र सिंह का कहना है कि हमने आंदोलन मजबूरी में किया है। सरकार हमारी बात नहीं सुन रही थी। उन्होंने कहा कि आरक्षण मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा।

सरकार बोली, शीघ्र निर्णय होगा

राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा है कि भरतपुर व धौलपुर जिलों के जाटों को आरक्षण दिए जाने को लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने रिपोर्ट दे दी है। इस रिपोर्ट का परीक्षण कराया जा रहा है। अगली कैबिनेट की बैठक में आरक्षण को लेकर निर्णय हो जाएगा।

ये ट्रेनें हुई रद

  • हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस (12963)
  • दिल्ली सराय रोहिल्ला-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस (12416)
  • हजरत निजामुद्दीन-कोटा जनशताब्दी (12060)
  • जयपुर-लखनऊ एक्सप्रेस (19715)
  • आज रद रहने वाली ट्रेन
  • लखनऊ-जयपुर एक्सप्रेस (19716)

इन ट्रेनों के मार्ग में हुआ परिवर्तन

  • नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस (12952), हजरत निजामुद्दीन-मुंबई सेंट्रल राजधानी (12954), अमृतसर-बांद्रा टर्मिनल पश्चिम एक्सप्रेस (12926), कटड़ा-बांद्रा टर्मिनल स्वराज एक्सप्रेस (12472) और देहरादून-बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस (19020) मथुरा, आगरा कैंट, बयाना के रास्ते रवाना हुई।
  • निजामुद्दीन-मडगांव राजधानी एक्सप्रेस (22414), अमृतसर-मुंबई गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस (12904) पलवल, आगरा कैंट, सवाई माधोपुर, कोटा के रास्ते रवाना हुई।
  • केरला संपर्क क्रांति (12218) और हजरत निजामुद्दीन-पुणे एसी एक्सप्रेस (12494) मथुरा, झांसी, भोपाल के रास्ते रवाना हुई।
  • मुंबई सेंट्रल-अमृतसर गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस (12903), कुचुवेल्ली-अमृतसर (12483) और त्रिवेंद्रम-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस (22633) बयाना, आगरा के रास्ते रवाना हुई।
  • वाराणसी-जोधपुर एक्सप्रेस (14865) ईदगाह, बयाना, गंगापुर सिटी, सवाईमाधोपुर, जयपुर के रास्ते रवाना हुई।
  • हजरत निजामुद्दीन-बांद्रा टर्मिनल गरीब रथ (12910) मथुरा, झांसी, भोपाल, नागदा के रास्ते रवाना हुई।

यह भी पढ़ें: जाट आरक्षण संघर्ष समिति दोफाड़, चंदे पर बवाल

यह भी पढ़ें: जाट आंदोलन के दौरान तोडफ़ोड़ और लूटपाट में बसें निशाना, आधा दर्जन ट्रेनें रद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.