Move to Jagran APP

अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा सरकार का पूरा संसार

आने वाले समय में कंप्यूटर के एक क्लिक पर सरकार का पूरा संसार उपलब्ध होगा। सूचना व प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने सरकार के सभी प्रकाशनों को डिजिटल रूप में मुहैया कराने की जरूरत पर बल दिया। जेटली का कहना था कि डिजिटल रूप में आने के बाद हर किसी

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 09 Feb 2015 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 09 Feb 2015 08:46 PM (IST)
अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा सरकार का पूरा संसार

नई दिल्ली। आने वाले समय में कंप्यूटर के एक क्लिक पर सरकार का पूरा संसार उपलब्ध होगा। सूचना व प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने सरकार के सभी प्रकाशनों को डिजिटल रूप में मुहैया कराने की जरूरत पर बल दिया। जेटली का कहना था कि डिजिटल रूप में आने के बाद हर किसी के लिए सरकारी प्रकाशन सहज उपलब्ध होंगे।

loksabha election banner

सूचना व प्रसारण सचिव बिमल जुल्का ने सरकारी प्रकाशनों को डिजिटल रूप में बदलने को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि भारत-2015 वार्षिकी को भी अगले साल से डिजिटल रूप में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

मोदी की पहल, अब ई-गवर्नेंस से एम गवर्नेंस तक सिमटेगी दुनिया

भारत-2015 वार्षिकी का विमोचन करते हुए जेटली ने कहा कि तकनीकी आयाम तेजी से बदल रहे हैं, ऐसे में मौजूदा मुद्रित पुस्तकों व अन्य सामग्री को डिजिटल माध्यम में उपलब्ध कराए जाने की जरूरत है, ताकि एक बड़े पाठक वर्ग तक सूचना सुलभ और सहज तरीके से उपलब्ध हो सके। इस संदर्भ ने जेटली ने 'द मेकिंग ऑफ द कांस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया' वृत्तचित्र के डिजिटल संस्करण का उदाहरण दिया।

उन्होंने कहा कि भारत के विकास से संबंधित बहुमूल्य जानकारी देने वाली मुद्रित पुस्तकों का डिजिटिलीकरण युवाओं और दुनियाभर के पाठकों के लिए उपयोगी संदर्भ सामग्री साबित हो सकता है। बिमल जुल्का ने इस साल के भारत वार्षिकी की विशेषता बताते हुए कहा कि इसमें स्वच्छ भारत मिशन, मेक इन इंडिया और प्रधानमंत्री जन धन योजना जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि इसे आसानी से उपलब्ध कराने के लिए अगले साल से इसका ई-संस्करण भी मुहैया कराया जाएगा।

पढ़ें: बजट से पहले जेटली ने दिए कटौती के संकेत

मोदी की उम्मीदों को परवान चढ़ाएंगे जेटली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.