Move to Jagran APP

जब 58 रन पर सिमट गई टीम इंडिया, आज के दिन एक गेंदबाज ने अकेले बरपाया था कहर

कुछ मैच कभी नहीं भुलाए जा सकते, ये मुकाबला उन्हीं में से एक था।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 09:25 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 10:00 PM (IST)
जब 58 रन पर सिमट गई टीम इंडिया, आज के दिन एक गेंदबाज ने अकेले बरपाया था कहर
जब 58 रन पर सिमट गई टीम इंडिया, आज के दिन एक गेंदबाज ने अकेले बरपाया था कहर

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। क्रिकेट इतिहास के कुछ आंकड़े वाकई बेहद दिलचस्प होते हैं। ऐसा ही एक आंकड़ा तकरीबन 65 साल पहले एक क्रिकेट मैच में देखने को मिला था। ये भारतीय क्रिकेट के उन शर्मनाक दिनों में से एक था जिसे शायद ही कोई भूल पाए। इस मैच में एक विरोधी टीम के एक गेंदबाज ने ऐसा कहर बरपाया कि भारतीय बल्लेबाजों व फैंस के होश उड़ गए।

loksabha election banner

- 19 जुलाई 1952

ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर, इंग्लैंड) में खेला गया वो मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला था। भारत सीरीज के पहले दो मुकाबले गंवा चुका था और पूरी तरह से दबाव में था। जब आज के दिन तीसरे टेस्ट का अंत हुआ तो आंकड़े हैरान करने वाले थे। इस मैच का स्कोरकार्ड भारतीय क्रिकेट फैंस देखने से भी बचने लगे थे। 

- इंग्लैंड ने पहले की बल्लेबाजी

मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 9 विकेट पर 347 रन बनाकर पारी घोषित करने का फैसला किया। इस पारी में उनके ओपनर व कप्तान लियोनार्ड हटन ने 104 रनों की शानदार पारी खेली थी। भारतीय टीम की तरफ से रमेश दिवेचा और गुलाम अहमद ने सर्वाधिक 3-3 विकेट लिए थे।

- शुरू हुआ फ्रेड ट्रूमन का कहर, भारतीय टीम बेहाल

जवाब में जब भारतीय टीम उतरी तो उनसे काफी उम्मीदें थीं। दिग्गज विजय हजारे की कप्तानी में खेल रही भारतीय टीम में अपने कप्तान के साथ-साथ वीनू मांकड़, पॉली उमरीगर, विजय मांजरेकर, हेमू अधिकारी जैसे कई शानदार खिलाड़ी मौजूद थे..लेकिन जैसा भारतीय फैंस ने सोचा था, वैसा कुछ नहीं हुआ। भारत का पहला विकेट चार रन पर वीनू मांकड़ के रूप में गिरा और देखते-देखते पूरी भारतीय टीम 58 रन पर सिमट गई। भारत के 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके जिनमें से तीन शून्य पर भी आउट हुए। इसका कारण बने थे इंग्लिश तेज गेंदबाज फ्रेड ट्रूमन जिन्होंने अकेले पारी में 8 विकेट चटकाए थे। इस गेंदबाज ने महज 8.4 ओवर में 31 रन देते हुए आठ भारतीय धुरंधरों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था।

- दूसरी पारी में भी वही हाल

अब भारतीय टीम को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा। मैच के तीसरे दिन ही वो दोबारा बल्लेबाजी करने उतरे थे। इतना तो पता था कि इंग्लिश टीम एक बार फिर हावी रहेगी लेकिन कम ही लोगों ने सोचा होगा कि भारतीय टीम फिर पूरी तरह से बिखर जाएगी। इस दूसरी पारी में भारतीय टीम का पहला विकेट सात रन के स्कोर पर ओपनर पंकज रॉय के रूप में गिरा और देखते-देखते पूरी टीम 82 रन पर सिमट गई। फ्रेड ट्रूमन ने इस पारी में भी एक विकेट झटका। जबकि एलेक बेडसर ने 27 रन देकर 5 विकेट लिए। इस मैच में इंग्लैंड ने पारी और 207 रन से जीत हासिल की थी।

- जिसको पहली पारी में मौका नहीं मिला, वो भी हावी हुआ

पहली पारी में इंग्लैंड के कप्तान ने अपने एक गेंदबाज टोनी लॉक को गेंदबाजी का मौका तक नहीं दिया था। उस पारी में फ्रेड ट्रूमन ने ऐसा कहर मचाया था कि शायद उनको इसकी जरूरत ही महसूस नहीं हुई लेकिन दूसरी पारी में लॉक को आखिरकार गेंद थमा दी गई। भारत की स्थिति ऐसी थी कि लॉक ने भी 9.3 ओवर में कुल 36 रन लुटाते हुए 4 विकेट ले डाले। 

- आखिरी मैच में बाल-बाल बची थी टीम इंडिया

इंग्लैंड की टीम सीरीज के पहले तीन टेस्ट जीतकर पहले ही खिताब अपने नाम कर चुकी थी। अब बारी थी चौथे और अंतिम टेस्ट की जहां इंग्लैंड पूरा सफाया करने के इरादे से उतरी थी। हद तब हो गई जब इस मैच में भी भारतीय बल्लेबाजों ने शर्मसार कर दिया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 6 विकेट पर 326 रन बनाकर पारी घोषित की। जब भारत पहली पारी में जवाब देने उतरा तो एक बार फिर वो सौ रन के अंदर ढेर हो गए। इस बार पूरी टीम 98 रन पर सिमट गई। आठ खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके और इनमें से तीन खिलाड़ी खाता भी नहीं खोल सके। इस दौरान फ्रेड ट्रूमन और बेडसर ने पांच-पांच विकेट लिया। भारतीय टीम इस मैच में हार से बाल-बाल इसलिए बच गई क्योंकि तीसरे दिन बारिश के कारण खेल नहीं हुआ, चौथा दिन भारत के सिमटने के बाद बारिश ने खलल डाला और पांचवें दिन भी मौसम ने मैच नहीं होने दिया, नतीजतन मैच ड्रॉ रहा। इस सीरीज में फ्रेड ट्रूमन ने 29 विकेट हासिल किए थे।

- भारत के तीन सबसे छोटे स्कोर

टेस्ट क्रिकेट में सबसे छोटे स्कोर का अनचाहा रिकॉर्ड आज भी न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है। मार्च 1955 में खेले गए उस मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए न्यूजीलैंड अपने ही मैदान (ऑकलैंड) पर दूसरी पारी में 26 रन पर सिमट गई थी। आइए जानते हैं कि भारत के तीन सबसे छोटे टेस्ट स्कोर कौन से थे..

1. भारत बनाम इंग्लैंड -  जून 1974 - लंदन - 42 रन पर सिमटी टीम इंडिया

2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (1947, ब्रिस्बेन) और इंग्लैंड के खिलाफ (1952, मैनचेस्टर) - दोनों बार 58 रन पर सिमटी टीम इंडिया

3. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका -  दिसंबर 1996 - डरबन - 66 रन पर सिमटी टीम इंडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.