PreviousNext

FB यूजर्स में भारत ने US को पछ़ाड़ा, हर 6 सेकेंड में बनता है एक नया यूजर

Publish Date:Sat, 15 Jul 2017 09:48 AM (IST) | Updated Date:Sat, 15 Jul 2017 05:00 PM (IST)
FB यूजर्स में भारत ने US को पछ़ाड़ा, हर 6 सेकेंड में बनता है एक नया यूजरFB यूजर्स में भारत ने US को पछ़ाड़ा, हर 6 सेकेंड में बनता है एक नया यूजर
फेसबुक यूजर्स के मामले में भारत ने अमेरिका को पछाड़ कर रख दिया है। आपको हैरत होगी कि हर छह सैकेंड में इसका एक नया यूजर्स बनता है।

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। इंटरनेट डाटा की घटती दरें और सस्ते स्मार्टफोन की उपलब्धता से देश में इंटरनेट इस्तेमाल बढ़ा है। इसी की बदौलत अमेरिका को पछाड़ भारत फेसबुक यूजर्स के मामले में दुनिया में शीर्ष पर पहुंच गया है। अब दुनिया में फेसबुक इस्तेमाल करने वाला हर आठवां व्यक्ति भारतीय है। अब भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्‍या 24.1 करोड़ पहुंच गई है। वहीं अमेरिका में इसके यूजर्स की संख्‍या 24 करोड़ है। जबकि दुनियाभर में इसके यूजर्स की संख्‍या करीब 200 करोड़ है।

पिछले छह माह में भारत में तेजी से फेसबुक यूजर्स की संख्‍या में इजाफा हुआ है। यह इजाफा 27 फीसद के करीब है। जून में फेसबुक का इस्‍तेमाल करने वाले कुल भारतीय करीब 19 फीसद थे। जबकि मौजूदा समय में कुल भारतीय यूजर्स में से 25 वर्ष से कम के करीब 50 फीसद यूजर्स हैं। वहीं अमेरिका की यदि बात करें तो वहां 12 फीसद सक्रिय फेसबुक यूजर्स बढ़े हैं। भारत में महिलाओं की तुलना में पुरुष फेसबुक के ज्‍यादा दिवाने हैं। यहां पर करीब 75 फीसद फेसबुक यूजर्स पुरुष ही हैं। जबकि अमेरिका में महिलाएं इसमें ज्‍यादा दिलचस्‍पी लेती हैं। वहां पर करीब 54 फीसद महिलाएं फेसबुक यूजर्स हैं।

दुनिया में मौजूदा समय में फेसबुक के दो अरब, व्‍हाट्सएप के करीब 1.2 अरब, मैसेंजर के 1.2 अरब और इंस्‍टाग्राम के 70 करोड़ यूजर्स हैं। फेसबुक की ही यदि बात करें तो इसके प्रति यूजर्स के करीब 130 औसत फ्रैंड्स हैं। वहीं 83 फीसद ऐसे यूजर्स भी हैं जिनके फेसबुक फ्रैंड्स में उनके बच्‍चे शामिल हैं। लिहाजा ये यूजर्स पैरेंट्स के तौर पर फेसबुक का इस्‍तेमाल करते हैं। मोबाइल पर फेसबुक का इस्‍तेमाल करने वाले करीब 47 फीसद लोग हैं, जबकि हर छह सैकेंड में एक नया फेसबुक यूजर्स इससे जुड़ता है। यह तमाम आंकड़े अपने आप में बेहद दिलचस्‍प हैं।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे घातक विस्‍फोटकों में एक है PETN, मैटल डिटेक्‍टर से नहीं चलता पता 

यह भी पढ़ें: पनामागेट में गई नवाज की कुर्सी तो ये होंगे पाकिस्तान के नए पीएम!

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:jagran special India has overtaken the US in Facebook users(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अमरनाथ यात्रियों पर हमले से उठे बड़े सवाल, आखिर सुरक्षा के मोर्चे पर कहां हुई चूकजनाब ये सच है कि आप आलसी हैं, कबीर के दोहे से भी नहीं ली कोई सीख
यह भी देखें